अरविंद अरोरा का जीवन परिचय [Net Worth, A2 Motivation] | Arvind Arora Biography Hindi Chemistry

Arvind Arora Biography Hindi A2 Motivation Chemistry Net worth, vedantu book family Wife jagriti अरविंद अरोड़ा कौन है अरविन्द अरोरा बायोग्राफी नेट वर्थ वाइफ, biodata born Age teacher salary qualifications, मोटिवेशन फैक्ट Unacademy monthly income wikipedia per month youtuber Facts

अरविन्द अरोरा जिन्हें उनके प्रशंसक A2 सर  के नाम जानते हैं। अरविंद अरोरा वैसे तो मूल रूप से एक शिक्षक है। प्रकृति ने उन्हें शिक्षक होने के साथ-साथ  बहुमुखी प्रतिभा का वरदान देकर भी नवाजा है।

आज के समय में अरविंद अरोरा भारत के सबसे बड़े मोटिवेशनल स्पीकर के रूप में भी जाना जाने लगा है क्योंकि अरोड़ा सर यूट्यूब में Shorts Video बनाते हैं जो 1 मिनट से भी कम की वीडियो होती है।

और इनकी video इतनी दिलचस्प होती है कि इनकी एक वीडियो देखने के बाद लोग 10 वीडियो भी देख डालते हैं तो ऐसे ही इनकी एक-एक video करके पापुलैरिटी बढ़ती जा रही है।

और इनके चैनल पर हमको 1 दिन में तीन से चार नए वीडियो देखने को मिलते ही है। इसी के साथ 2022 मे इनके YouTube Channel पर अभी 14M से ज्यादा Subscriber हो चुके है।

youtuber Arvind arora धीरे-धीरे अब सेलिब्रिटी में भी गिने जाने लगे हैं क्योंकि इनका कई जगहों पर बड़े-बड़े सेलिब्रिटी इनसे इंटरव्यू लेने लगे हैं तो चलिए अब जानते हैं इनके डिटेल और जीवन परिचय के बारे में ।

अरविंद अरोरा बायोग्राफी, Biodata, Vedantu (Arvind Arora Biography In Hindi)

पूरा नाम (Real Name)अरविन्द अरोरा
उपनाम (Nick Name)A2 सर  
पिता का नाम (Father Name)ज्ञात नहीं
पेशा (Profession)Youtuber सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर, Teacher
माता का नाम (Mother Name)ज्ञात नहीं
बहन (Sister)ज्ञात नहीं
आयु (Age)34 वर्ष (2022)
जन्म (Birthday)28 सितम्बर 1988
जन्म स्थान (Birthplace)सूरतगढ़, राजस्थान, भारत
धर्म (Religion)हिन्दू 
स्कूल (School)             पब्लिक स्कूल सूरतगढ़, राजस्थान
कॉलेज (College/ University)SKIT कॉलेज, जयपुर, राजस्थान (2005-2009)
शिक्षा (Education/Qualification)          बी.. ( इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग )
Caste (Cast)खत्री
शादी (Marital Status/Wife)Jagriti Arora
Girlfriend (GF) (Affairs)ज्ञात नहीं
निवास (Hometown)बैंगलोर, कर्नाटक, भारत
उचाई (Height)5 ’9 ″, 176 CM
वजन (Weight)70 किलो
Net Worth, Income10 करोड़
Salaryज्ञात नहीं
Youtube ChannelVisit Now
InstagramVisit Now
FacebookVisit Now
TwitterVisit Now
LinkedinVisit Now

अरविंद अरोड़ा कौन है (Arvind Arora Kaun Hai)

अरविंद अरोरा भारत के जाने-माने फेमस Youtuber में से एक है इनकी लगभग 80 परसेंट से ज्यादा वीडियो यूट्यूब के ट्रेंडिग सेक्शन पर देखने को मिलता है।

इनके यूट्यूब चैनल का नाम A2 Motivation by {Arvind Arora} है जिसमें यह एजुकेशन और मोटिवेशन से संबंधित वीडियो अपलोड करते हैं जो लोगों में काफी ज्यादा शेयर किए जाते हैं।

जिसको लोग अपने व्हाट्सएप स्टोरी और स्टेटस में लगाते हुए दिखाई देते हैं और आज के समय में इनकी पापुलैरिटी भारत के हर कोने कोने में हो गई है।

Arvind Arora समानत: एक रसायन Teacher के नाम से जाने जाते हैं जो आगे चलकर Youtuber और सेलिब्रिटी तक पहुंच चुके हैं।

अरविंद अरोड़ा (Arvind Arora Birthday Date)

अरविंद अरोड़ा का जन्म, भारत के राजस्थान राज्य के सूरतगढ़ शहर में 28 सितंबर 1988 को हुआ था । तो 2022 के हिसाब से इनकी आयु 34 वर्ष है।

अरविंद अरोरा की प्रारंभिक शिक्षा (Arvind arora Education Qualifications)

अरविंद अरोड़ा ने प्रारंभिक शिक्षा सूरतगढ़ के पब्लिक स्कूल में संपन्न की इसके बाद उन्होंने,SKIT कॉलेज जयपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में अपना ग्रेजुएशन पूरा किया।

अरविन्द अरोरा का परिवार (Arvind aroda Family, Wife)

Arvind Arora के परिवार के बारे में कोई विस्तृत जानकारी अभी तक किसी के पास भी उपलब्ध नहीं है। उनके माता-पिता का नाम क्या है इसकी जानकारी भी किसी को भी नहीं है ।

गूगल सर्च आंकड़ों के अनुसार अरविंद अरोरा के पिता किराना व्यापारी है। उनकी माँ ग्रहणी है,अरविन्द की, 2 छोटी बहने भी है। जो अभी अपनी एजुकेशन पूरी कर रही है।

करियर (Arvind Arora Carrier, Teaching)

यूं तो अरविंद अरोरा मूल रूप से एक शिक्षक है एक शिक्षक के रूप में ही उन्होंने अपना कैरियर स्टार्ट किया।

शुरुआत में अरविंद अरोरा 11वीं और 12वीं के छात्रों को Chemistry पढ़ाने के साथ-साथ इंजीनियरिंग स्टूडेंट को भी मार्गदर्शन देते थे।

बाद में अरविंद अरोरा ने युवाओं और बच्चों को प्रेरित करने के लिए Youtube पर Motivational video बनाकर अपलोड करना शुरू किया, जिससे उनके प्रशंसक दिन प्रतिदिन बढ़ते गये।

उनकी video रचनात्मक प्रेरणादायक होते हैं। आज भी नियमित रूप से अरविंद अरोरा रचनात्मक, प्रेरणात्मक कम से कम 2 से 3 वीडियो रोज अपलोड करते हैं।

शिक्षक से यू-ट्यूबर सेलिब्रिटी बनने तक का सफर

youtuber Arvind Arora का जन्म बेहद ही, सामान्य परिवार में हुआ था। उनके पिता किराना व्यापारी तथा उनकी माता ग्रहणी हैं। 

प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में कुछ ऐसी घटना घटती है जिससे उनके जीवन में परिवर्तन आता है। ऐसी ही कुछ घटना अरविंद अरोरा के जीवन में घटी।

कहा जाता है अरविंद अरोड़ा अपनी माँ के साथ उनके ननिहाल गए थे। वहां बातों ही बातों में उनके मामा ने कहा अरविंद को भी, अब किराने की दुकान ही संभालनी है।

ये बात अरविंद अरोरा के दिलो-दिमाग में इस कदर बैठ गई, तब से उन्होंने मानो संकल्प ही ले लिया था। कुछ अलग और हट के दिखाना है, उस समय वो 12वीं क्लास में पढ़ते थे,12 वी की पढ़ाई पूरी करने के बाद अरविंद अरोरा ने इंजीनियरिंग करने का फैसला लिया। 

पारिवारिक स्थिति अच्छी नहीं होने के कारण उनके पिता के पास हमेशा आर्थिक समस्या रहती थी। इतना पैसा नहीं था की महंगी इंजीनियर की पढ़ाई अपने बेटे को करा सकें ।

फिर अपने सपने पूरे करने के लिए अरविन्द अरोड़ा ने 11वीं और 12वीं के बच्चों को Chemistry पढ़ाना स्टार्ट किया वहीं से उनके कैरियर को भी एक नया मोड़ मिला।

हालांकि कोचिंग से इतनी income नहीं होती थी कि इंजीनियरिंग की फीस भर सकें। बाद में उन्हें बैंक द्वारा ऋण स्वीकृत होने पर जयपुर के कॉलेज SKIT मे एडमिशन लिया ।

एक घटना ने बदला जीवन

ऐसा कहा जाता है जब अरविन्द अरोरा जयपुर गए उसके बाद उनके पिता ने उन्हें फ़ोन करके कहा की” बेटा इंजीनियरिंग में कोई अनिश्चित भविष्य नहीं” पर अरविंद अरोड़ा अपने पिता के तर्कों को गलत साबित किया। अरविंद अरोरा ने अपने इंजीनियरिंग के प्रथम वर्ष तो अच्छे से पढ़ाई की लेकिन दूसरे वर्ष में आते-आते वो भटक गये थे तभी कुछ ऐसा हुआ कि, अरविंद अरोरा का पूरा नजरिया ही बदल गया।

कहा जाता है, अरविन्द अरोरा एक बार किसी रेस्टोरेंट में भोजन करने गए। उसी रेस्टोरेंट में माँ और बेटा भी भोजन कर रहा था।

बेटे की उम्र 45 से 50 वर्ष के लगभग थी। बेटे के पास पैसे नहीं थे इसलिए पेमेंट माँ ने किया। तब अरविंद को लगा कहीं मेरी स्थिति भी ऐसी ना हो जाऐ।

इसके बाद उन्होंने पढ़ाई पर ध्यान देना शुरू किया। उन्होंने अपना इंजीनियरिंग का ग्रेजुएशन टॉप ग्रेट में किया।

अरविन्द अरोरा का संघर्ष (Struggle)

हर सफल व्यक्ति के पीछे की कहानी, दुःख ,उपेक्षा अपमान, धोखे से भरी होती है। अरविंद अरोरा के साथ भी कुछ ऐसा हुआ, इंजीनियरिंग की डिग्री लेने के बाद उन्हें, काफी संघर्ष करना पड़ा।

शुरुआत में उन्हें ₹11,000 Monthly Salary से नौकरी भी करनी पड़ी। इसके बाद उन्हें एक कोचिंग सेंटर से भी Chemistry पढ़ाने का ऑफर आया।

इसके लिए अरविंद ने बहुत मेहनत की महज 2 साल के अंतराल में ही उन्होंने उस कोचिंग सेंटर को चमका दिया, कोचिंग सेंटर के मालिक ने उनको उसके बाद जॉब से निकाल दिया कारण जो भी हो, इसके बाद अरविन्द फिर से आर्थिक तंगी की और बढ़ने लगे।

अरविंद अरोड़ा का टर्निंग प्वाइंट (Arvind arora Turning Point)

जॉब छुटने के कारण अरविंद अरोड़ा काम की तलाश में इधर-उधर घूमने लगे, तभी अरविंद को एक कोचिंग सेंटर में पढ़ाने का ऑफर मिला।

वो भी उनका मनपसंद विषय केमिस्ट्री यहीं से उनके लिए सफलता के रास्ते खुलने लगे, यूट्यूब पर केमेस्ट्री पढ़ने वाले टीचर्स के वीडियो देखकर वहीं से उन्हें प्रेरणा प्राप्त हुई।

इसके बाद अरविंद अरोरा ने Youtube पर केमिस्ट्री के वीडियो बनाकर अपलोड करने लगे, वहां से उनको व्यापक पहचान मिलने लगी इसके बाद वो A2 सर के नाम से पहचाने जाने लगे।

इसके बाद अरविन्द अरोरा बैंगलोर आ गए वहां शुरुआत में उन्होंने Unacademy इंस्टीटूट में पढ़ाया और अब वर्तमान में Vedantu इंस्टिट्यूट में अपनी सेवाएं दे रहे हैं ।

अरविन्द अरोरा का यूट्यूब कैरियर (Arvind arora Youtube Carrier)

शुरुआत में उनके द्वारा अपलोड किए गए वीडियो पर कोई लाइक या कमेंट तो नहीं मिलती थी। बाद में धीरे-धीरे उन्हें सफलता मिलने लगी और देखते ही देखते उनकी व्यूज लाखों-करोड़ों में पहुँचने लगी।

NEETMADEEJEE पर 19 दिसम्बर 2012 को youtuber Arvind Arora ने अपना पहला वीडियो अपलोड किया था इसके बाद इस चैनल को Vedantu ने ले लिया।

कुछ दिनो बाद अरविन्द अरोरा ने Tik Tok पर Shorts Video बनाकर अपलोड करना शुरू किया उन्होंने 500 के लगभग वीडियो अपलोड भी किए।

टिक टॉक पर सरकार के नियम लागू होने के कारण टिक टॉक बंद हो गया। उसी समय Youtube Shorts फीचर लेकर आया जिसमे सभी 1 मिनट की वीडियो अपलोड करते है।

बस तभी अरविन्द अरोरा ने अपनी टिकटॉक की सारी वीडियो को नए यूट्यूब चैनल A2 Motivation by {Arvind Arora} पर अपलोड करना शुरू कर दिया।

और महज 4 महीनों में ही उनके 4 मिलियन सब्सक्राइबर हो गए। वर्तमान में उनके Youtube पर 14 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर है।

अरविन्द अरोरा की आय और संपत्ति (Income Sources Net Worth)

Arvind Arora यूट्यूब से हर महीने लगभग 15-20 लाख रूपए कमाते है। Youtube के अलावा अरविन्द अरोरा टीचिंग, स्पोंसर और अन्य Source से भी अच्छी खासी कमाई करते है। एक आंकड़े के अनुसार अरविंद अरोरा की कुल सम्पति लगभग 10 करोड़ के लगभग है।

अरविंद अरोरा से जुड़े कुछ रोचक तथ्य फैक्ट (Arvind Arora Ke Interesting Fact)

अरविन्द अरोरा का Youtube चैनल Shorts Video बनाने वाला भारत का नंबर 1 चैनल में शुमार है।

अरविन्द अरोरा के सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मिलाकर 1 करोड़ से भी अधिक फॉलोवर है और यह आंकड़ा धीरे धीरे बढ़ते जा रहा है।

अरविन्द अरोरा के मात्र उनके Youtube Channel A2 Motivation by {Arvind Arora} पर ही 14M से अधिक सब्सक्राइबर है। जो प्रतिदिन लाखो की संख्या मे और बढ़ते जा रहे है।

अरविन्द अरोरा को यूट्यूब पर 9 प्ले बटन मिल चुके है, जिसमें 2 गोल्ड प्ले बटन और 7 सिल्वर प्ले बटन शामिल है। जो इनके दूसरे और Channel को मिलाकर हुआ है।

अरविंद अरोरा अवार्ड (Award)

Unacademy पीपल चॉइस बेस्ट Educator अवार्ड।
Unacademy 1 मिलियन वीव्स अवार्ड।
Vedantu Velcro award
Youtube Silver Play Button
Youtube Golden Play Button

अरविंद अरोरा के सोशल मीडिया अकाउंट (Arvind Arora Social Media)

InstagramVisit Now
YoutubeVisit Now
TwitterVisit Now
LinkedinVisit Now
FacebookVisit Now
A2 Sir Websitewww.a2sir.com
A2 Sir AppA2 App
email IDa2motivationofficial@gmail.com

अरविन्द अरोरा से जुड़े कुछ रोचक प्रश्न (Facts)

Q. क्या  ? अरविन्द अरोरा शादी-शुदा है या नहीं

उत्तर- अरविन्द अरोरा अभी अविवाहित है।

Q. अरविन्द अरोरा की age कितनी है?

उत्तर- अरविन्द अरोरा 2021 में 33 वर्ष के हो गए है।

Q. क्या अरविंद अरोरा किसी भी प्रकार का धूम्रपान करते हैं।

उत्तर :-पता नहीं

FAQ

Q. A2 सर का नाम क्या है?

Ans. A2 सर का नाम अरविंद अरोड़ा है

Q. अरविंद अरोड़ा के कितने चैनल हैं?

Ans. अरविंद अरोड़ा के 1 main चैनल A2 Motivation by {Arvind Arora} के नाम से है जिसमें वह मोटिवेशन वीडियो अपलोड करते हैं।

Q. अरविंद अरोड़ा की कुल संपत्ति कितनी है?

Ans. इंटरनेट में जानकारी 2022 के हिसाब से इनकी संपत्ति $42.24 million है।

Q. Arvind अरोड़ा कौन है?

Ans. अरविंद अरोड़ा भारत के जाने-माने रसायन शिक्षक और मोटिवेशन स्पीकर में से एक है।

Other Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here