हर्षवर्धन जैन का जीवन परिचय [Net Worth, Income, Family] | Harshvardhan Jain Biography Hindi Motivation Speaker

Harshvardhan Jain Biography Hindi Motivation Speaker Net Worth wife monthly Income Family Age, हर्षवर्धन जैन बायोग्राफी salary village name Be in present, Wikipedia video business कौन है नेट वर्थ विकिपीडिया मार्गदर्शन मोटिवेशनल स्पीकर जीवनी विचार

हर्षवर्धन जैन एक प्रसिध्ध बिजनेसमैन और मोटिवेशनल स्पीकर है, इनको नेटवर्क मार्केटिंग (MLM)  बिज़नस के बादशाह कहते है लोग,

Harshvardhan Jain का जन्म 1980 में जयपुर शहर से 18 km दूर एक आम परिवार में हुआ था उनके पिताजी डॉक्टर के रूप में काम कर रहे थे एक सरकारी नोकरी में और इनकी माता एक गृहिणी थी।

इनका जन्म आम परिवार यानि middle-class फॅमिली में हुआ था, लेकिन उनकी बुद्धि, उनकी मेहनत और उनके सही दिशा में सही कर्म करने की वजह से ये आज, एक सक्सेसफुल बिज़नस मैन है।  

आज हम आपको इस Harshvardhan Jain Biography In Hindi article में कम शब्दों में Harshvardhan Jain जी के जीवन के बारे में, संधर्ष के बारे में, जीवन के उतार-चढ़ाव के बारे में, सक्सेस के बारे में, आपको सारी जानकारी देंगे, एकदम 0 से ( शुरू से )

हर्षवर्धन जैन बायोग्राफी, Salary, Company (Harshvardhan Jain Biography In Hindi)

नाम (Real Name)हर्षवर्धन जैन
जन्म (Date Of Birth)21-04-1980 ( अभी इनकी age – 43 years Running )
जन्म स्थान जयपुर के पास में 18 km की दुरी पर
उपनाम (Nick Name)हर्ष
आयु (Age)43 years ( 2022 में )
पेशा (Profession)नेटवर्क मार्केटिंग, मोटिवेशनल स्पीकर & लीडर
शौक एक्टिंग, क्रिकेट, स्विमिंग और गाना
स्कूल शिक्षा (Education/Qualification)जयपुर और बीकानेर में शिक्षा प्राप्त की
कॉलेज (College/University)  LLB
पिता (Fathers name)अभी तक कोई जानकारी उपलब्ध नही है
माता (Mothers Name)अभी तक कोई जानकारी उपलब्ध नही है
धर्म (Religions)हिन्दू
नागरिकता भारतीय
वैवाहितशादीसुदा है (
पत्नी (Marital Status/Wife)  सुशीला जैन
अवार्ड (Award)MI Life Style Company Top Earner, Youtube, Cricket Award
निवास (Hometown)जयपुर, राजस्थान
मंथली इनकम (Monthly Income)8 से 11 लाख तक महिना ( approx )
नेट वर्थ (Net Worth)4-5 Crore Rupees ( approx )
वेबसाइट www.harshvardhanjain.com
FacebookVisit Now
Youtube ChannelVisit Now
InstagramVisit Now
TwitterVisit Now
  

हर्षवर्धन जैन कौन है (Harshvardhan Jain kaun Hai)

हर्षवर्धन जैन भारत के जाने-माने मोटिवेशन स्पीकर और नेटवर्क मार्केटर है और इनको आज के समय में नेटवर्क मार्केटिंग MLM के बादशाह के रूप में जाने जाते हैं।

आज के समय में हर्षवर्धन जैन लोगों के प्रेरणा स्रोत बने हुए हैं इनके यूट्यूब चैनल के बहुत से वीडियो वायरल चलते हैं क्योंकि और लोगों में जोश और जुनून जगा देता है और लगातार इनके यूट्यूब चैनल के Subscriber पर भी बढ़ते जा रहे हैं।

हर्षवर्धन जैन कंपनी (Harshvardhan Jain company,  business)

हर्षवर्धन जैन MI Lifestyle कंपनी में काम करते है, business करते है, यह कंपनी इंडिया की टॉप कंपनी में गिनी जाती है, Harshvardhan Jain इस कम्पनी के टॉप ARCHIVER है।

लोगो को बिज़नेस सिखाकर उनकी हेल्प करते है, बड़े-बड़े business के सेमिनार करते है।  

आज ये इस कंपनी के सबसे टॉप कमाने वाले Person है, उनके पास बहुत महेंगी CARS है, BMW, मर्सिडीज और बड़े-बड़े घर है। चलिए हम आपको हर्षवर्धन जैन के संधर्ष के बारे में बताते है।  

हर्षवर्धन जैन की शिक्षा और बचपन (Harshvardhan Jain Education)

  • अगल – अगल जगह से इन्होने अपनी प्राथमिक शिक्षा प्राप्त की ।
  • अपने village की सरकारी स्कूल से पहली से सातवीं कक्षा की शिक्षा इनहोने प्राप्त की।
  • जयपुर की सरकारी स्कूल से आठवीं से नवमीं की पढाई प्राप्त की ।
  • अपने ताऊ जी के यहाँ बीकानेर मे Harshvardhan Jain ने दशवी कक्षा की पढाई पूरी की ।
  • ग्यारवी और बारवी की पढाई खंडेलवाल स्कूल में साइंस में अपनी education पूरी की ।
  • फिर कॉलेज में BSC दाखिला लिया Harshvardhan Jain ने लेकिन मन पढाई में नही लगने के कारण वह फर्स्ट ईयर में ही फ़ैल हो गए।
  • फिर दर्शनशात्र सब्जेक्ट को चुना, इनमे पढाई शुरू की, यह विषय उनको बहुत पसंद था इसलिए इनका पढाई में भी मन लगा रहता था।
  • हर्षवर्धन जैन ने LLB भी की हुई है।

हर्षवर्धन जैन की कहानी (Harshvardhan Jain Story Hindi)

स्विमिंग के शौकीन 

Harshvardhan Jain जब 4 से 5 साल के थे तब से यह तेरने के बहुत ही ज्यादा शोकिंन थे यह अपने आस-पास के तालाबों और कुआ में अक्षर अकेले ही चले जाते।

Harshvardhan Jain बताते है की ये बार-बार आपने गॉव के पास वाले कुए में तेरने चले जाते थे उनके पिताजी फिर उनको मारते – मारते उनको घर ले जाते थे।

हर्षवर्धन जैन तेरेने के बहुत ही शोकिंन थे लेकिन यह इस फिल्ड में आगे नही बढ़ पाए।

हर्षवर्धन जैन को एक्टिंग और गाने का बहुत इंटरेस्ट था उन्होंने स्कूल और गॉव में बहुत अच्छा परफॉर्म किया है 1989 में जब हर्ष जी 9 साल के थे तब उनको गॉव के सांस्कृतिक कार्यक्रम में एक चरवाहे की भूमिका निभाई थी, जिनका उनको इनाम भी मिला था 1100 रुपेये का ।

क्रिकेट के शौकीन

Harshvardhan Jain क्रिकेट के भी बड़े शोकिंन थे, जब वह क्रिकेट खेलते तो इनको समय का बिलकुल ध्यान नही रहता।

कई बार इनके परिवार वाले मैदान में ही खाना लेकर आते थे।  क्रिकेट में भी इन्होने काफी अवार्ड जीते है, एक बार Harshvardhan Jain ने मजाक में कहा की मेरे नाम दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे तेज 29 शतक मारने का रिकॉर्ड है फिर जब लोगो ने पूछा ’कैसे’ तो जैन जी ने बताया, मेने 20 से 22 साल के युवाओ के साथ एक टूनामेंट में हिस्सा लिया और मेने 29 बाल पर शतक मारा था।  

हर्षवर्धन जैन कॉलेज स्टोरी (Harshvardhan Jain Collage Story Hindi)

school की पढाई पूरी होने के बाद Harshvardhan Jain ने कॉलेज में दाखिला लिया और BSC की पढाई शुरू की लेकिन इस सब्जेक्ट में इनकी रूचि ( इंटरेक्ट ) नही था और पढाई में मन भी नही लग रहा था इसी कारण वह फर्स्ट ईयर में ही FAIL हो गए।  

फिर इनके पिताजी ने इनको कॉलेज जाने के लिए BIKE लाकर दिया था उस बाइक की चाबी Harshvardhan Jain उनके पिता को वापिस देदी और बस से कॉलेज जाने लगे।  

फिर हर रोज इनके पिता टेबल पर 3 रुपए रख देते, यह 3 रुपए हर्षवर्धन जैन को कॉलेज जाने और आने के मिलते।  

3 रुपए तो सिर्फ कॉलेज आने और जाने का किराया था लेकिन फिर भी यह 1 रुपये बचा लेते दिन का, कैसे ? उनके घर से highway जाने का किराया 0.50 पैसे था, आने जाने का 1 रुपये हो गया और highway कॉलेज का 1 रुपए, तो आने-जाने का 2रुपए लग जाते।  

तो हर्षवर्धन जैन घर से highway तक चलके जाते और चलके आते और इस तरह वह दिन का 1 रूपया बचाते और 3 दिन के 3 रुपये बचाकर वह जयपुर की एक जगह पर 3 रुपये की कडी कचोरी खाया करते।  

हर्षवर्धन जैन का नेटवर्क मार्केटिंग करियर (Harshvardhan Jain Network Marketing Journey Carrier)

इस तरह की लाइफ जी रहे है Harshvardhan Jain फिर एक दिन उनके दोस्त ने उनको Network Marketing MLM कंपनी के बारे में बताया और सेमिनार में भी ले गया।

सेमिनार में सभी लोग नाच रहे थे, लोगो का स्वागत हो रहा था माहोल एक दम पावरफुल था यह देख कर motivational speaker Harshvardhan Jain को बहुत अच्छा लगा। business प्लान देख कर वह बहुत ही खुश हुए, सिर्फ वयक्ति जोड़ो और जीवन भर पैसे कमाए।

अब इन्होने भी सोच लिया की अब Network Marketing business करेगे, इनको इस फिल्ड के बारे में जरा भी नॉलेज नही थी फिर भी मोटिवेशन स्पीकर हर्षवर्धन जैन ने यह बिज़नेस ( Multi-Leval Marketing ) करने का सोचा।

motivation speaker Harshvardhan Jain ने सन 2000 में Network Marketing MLM से जुड़े और अपना खुद का बिज़नेस शुरू किया।

लेकिन शुरुआत का समय उनके लिए भी बड़ा मुस्किल रहा। एक महीने तक कोई भी इनके साथ join नही हुआ, क्योकि Harshvardhan Jain को शुरू में बिज़नेस प्लान दिखाना और सही से बोलना नही आता था वह अक्सर लोगो को यही कहते “आ जाओ, जुड़ जाओ, बन जाओ करोड़पति” इस तरह के शब्दों की वजह से कोई भी इनसे जुड़ा नही।

फिर बाद में उन्होंने ने सवाल पूछने शुरू किये और उनको जवाब मिले motivational speaker Harshvardhan Jain ने अपने सीनियर से MLM बिज़नेस के बारे में पूरी जानकारी ली और फिर बाद में बिज़नेस वापिश शुरू किया।

और फिर business motivator Harshvardhan Jain ने इस कंपनी से बहुत ही पैसा कमाया, लेकिन सन 2005 में ये कम्पनी ही बंद हो गयी, जिससे हर्षवर्धन जैन की सारी टीम, सारा बिज़नेस डूब गया।

फिर सन 2006 में Harshvardhan Jain ने दूसरी नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनी ज्वाइन की और पिछली कंपनी से ज्यादा पैसा इस कम्पनी में बनाया।

लेकिन उसके बाद भारत सरकार ने सन 2011 मे जो कंपनी पैसा का रोटेशन करती थी उन MLM कंपनियो को बंद करा दिया इनमे मोटिवेशन स्पीकर हर्षवर्धन जैन की कंपनी भी शामिल थी।

MLM कंपनी को बचाने के लिए इनहोने ने सरकार के खिलाफ आंदोलन किया इस कारण Harshvardhan Jain को 36 दिन जेल में भी रहना पड़ा, लेकिन इन्होने उन 36 दिनों में 70 बुक्स पढ़ ली और काफी ज्यादा ज्ञान हासिल कर लिया।

मोटिवेशन स्पीकर हर्षवर्धन जैन 36 दिन के जेल में अपने समय का जितना बेहतर use कर सकते थे इन्होने किया ( समय के बेहतर use करने की वजह से ही आज Harshvardhan Jain इतने  successfull है क्योकि इन्होने अपने समय का कभी दुरप्रयोग नही किया हमेशा इसका सद्प्रयोग किया।

फिर सन 2016 में भारतीय सरकार ने नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री की कुछ गाइडलाइन्स और नियम बनाये और नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को फिर से शुरू करवाया इसके बाद Harshvardhan Jain MI लाइफस्टाइल कंपनी में जुड़े और अपना बिज़नेस शुरू कर दिया।  

आज MI LIFESTYLE कंपनी के टॉप अचीवर, टॉप लीडर और टॉप इनकम कमाने वाले Harshvardhan Jain है।  

आज यह अपनी youtube चैनल और अपने सेमिनार से Youth को प्रेरित करते है, इसकी youtube चैनल पर आज 4.3M Subcribers है और 667 विडियो अपलोड है।  हमे बताये की आप इनके Motivational Videos को देखते है की नही ? हमे कमेंट करके जरुर बताये

दोस्तों आपको Harshvardhan Jain Biography In Hindi  में से क्या सिखना चाहिए ?।

Harshvardhan Jain जी ने कभी हार नही मानी, वह हमेशा आगे बढ़ते रहे, उनको जो नही आता वह उन्होंने सिखा, 36 दिन जेल रहने के समय को इन्होने निचोड़ के use किया, 2 बार MLM बंद हो गयी फिर भी, फिर से नई कम्पनी ज्वाइन की नयी टीम बनायीं, हर्षवर्धन जैन में साहस, full energy, Never Give Up  और हमेशा सीखते रहने का attitude कमाल का है।

Other Post:

FAQ

Q. हर्षवर्धन जैन के पास कितनी संपत्ति है?

Ans. Social Media की जानकारी के अनुसार हर्षवर्धन जैन की संपत्ति 4 से 5 करोड़ रुपए है।

 Q. हर्षवर्धन जैन का गांव कौन सा है?

Ans. हर्षवर्धन जैन का गाँव जयपुर राजस्थान से 20 किलोमीटर की दूरी पर है

Q. हर्षवर्धन जैन का क्या काम है?

Ans. हर्षवर्धन जैन का काम नेटवर्क मार्केटिंग और मोटिवेशन स्पीकर के रूप मे और साथ मे यह एक youtuber भी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here