HMT ट्रैक्टर का इतिहास और कैसे बंद (Owner, Details) | HMT Tractor Company India History Hindi

HMT Tractor company India History hindi owner एचएमटी ट्रैक्टर्स full form founder hindustan hmt ki sthapna kab hui, kahan ki hai, wiki एचएमटी ट्रैक्टर zetor wikipedia in hindi एच एम टी कंपनी विकिपीडिया हिंदुस्तान ट्रैक्टर इतिहास                       

आज के जमाने में ट्रैक्टर में थोड़ा भी दिलचस्पी रखने वाले HMT tractor के बारे में नहीं जानते ऐसा हो नहीं सकता क्योंकि एक समय ऐसा था की tractor मतलब HMT होता था।

लेकिन अचानक hmt tractor company बंद हो गयी इसका क्या कारण है आज आपको इसकी हिस्ट्री समझ में आएगा ।

देखिये एचएमटी ट्रैक्टर्स एक सरकारी कंपनी थी जो Hindustan machine tools (Full Form) के नाम से जाना था जो 1953 सें ट्रैक्टर की पार्ट्स बनाती आ रही थी फिर ये उसके बाद कंपनी भारत में 1990 से ट्रैक्टर बनाती आ रही थी।

जो की पहले Zetor नाम की कंपनी जो की यूरोप की थी तो वह काफी पहले से ट्रैक्टर के साथ हथियार बनाती आ रही थी और बहुत सारे मॉडल के ट्रैक्टर बनाती थी।

तो फिर कुछ समय बाद इन्होंने अपना मार्किट 1971 में  भारत में लांच किया इसमें इन्होंने HMT के साथ समझौता किया और फिर भारत में भी ट्रैक्टर बिकने लगा जिसमे दोनों का नाम लिखा होता लेकिन कुछ समय बाद HMT अपनी खुद की कंपनी बना ली और उसका Zetor के साथ सम्बन्ध खत्म हो गया।

तो 1990 से 2016 तक एचएमटी ट्रैक्टर खुद की company रही है आइए अब इसके बारे मे पूरी History जानने का प्रयास करते है।

एचएनटी ट्रैक्टर की स्थापना (hmt ki sthapna kab hui)

HMT की स्थापना सन् 1953 में भारत में हुआ जो की एक सरकारी कंपनी थी जिसका full form Hindustan machine tools है जो उस समय के दौर में ट्रैक्टर के बहुत सारे पार्ट्स और भी बहुत सारी machine बनाती थी लेकिन ट्रैक्टर नहीं बनाती थी। company की शुरुआत सिर्फ ट्रैक्टर के पार्ट्स बनाने से हुई थी।            

एचएमटी का Zetor कंपनी के साथ सबंध (hmt zetor tractor)

साल 1953 से पहले की बात है Zetor एक बहुत बड़ी कंपनी है जो की ट्रैक्टर बनाती है और ये यूरोप की कंपनी है जो अभी बहुत सारे 120 HP तक ट्रैक्टर बनाती है तो इनका मार्किट भी काफी ज्यादा फैला था जो की विदेशो में भी ट्रैक्टर बेचती थी तो इन्होंने सन् 1971 में अपना मार्किट भारत में भी लाना चाहता था।

तो Zetor ने  Hindustan Machine Tools के साथ समझौता कर लिया और भारत में भी ट्रैक्टर बेचने लगी फिर ट्रैक्टर में दोनों का नाम लिखा आता था जो आप जानते होंगे HMT के साथ Zetor भी लिखा रहता था जो hmt zetor tractor के नाम से आता था। लेकिन दोनों का समझौता ज्यादा दिन तक नहीं चल पाया शुरू में काफी जबरदस्त तरीके से चल रहा था ।

लेकिन कुछ समय बाद Hindustan Machine Tools ने 1990 में Zetor के साथ समझौता करके 1990 में अपनी tractor की कंपनी बना ली इस तरह से 1990 में HMT Tractor की भारत में स्थापना हुई और Zetor से लगभग सम्बन्ध खतम हो गया।

भारत मे एचएमटी ट्रैक्टर (HMT Tractor In India)

hmt (हंट) Zetor से अलग होने के बाद तरह तरह के ट्रैक्टर के मॉडल बनाने लगे जिसमे 4511, 5711, 3522, 5511, 7511, 3011 और भी बहुत सारे मॉडल तैयार किये और भारत में बेचने लगे।

लेकिन 1990 में Zetor से अलग होकर HMT को काफी नुकसानों का सामना करना पड़ा जिससे अपनी कंपनी को बनाये रखना और मेंटेनेंस करना काफी मुश्किल हो गया और मार्किट का अच्छे से पता ना होने के कारण कंपनी धीरे धीरे down होते चली गयी।

जिससे भारत मे एचएनटी ट्रैक्टर की popularity गिरती गई इसी समय से भारत मे बड़ी बड़ी ट्रैक्टर Company भी आती गई जिससे company को नुकसान होना चालू हो गया।

कंपनी बंद (HMT Tractor In India Lockdown)

कुछ समय बाद धीरे धीरे मार्किट और गिरता गया और इनका मार्किट लगभग खतम सा होने लगा था क्योकि अलग होने का बहुत बड़ा नुकसान झेलना पड़ा और अंततः सन् 2016 में भारत सरकार द्वारा इस कंपनी को ताला लगा दिया गया।

Hindustan Machine Tools Present Time

भारत सरकार द्वारा इस कंपनी के बंद करने के बाद अभी भी ये अपनी पुराणी समय जैसे ट्रैक्टर का पार्ट्स और Machinery Tools बनाती है और कुछ ट्रैक्टर भी बनाती है जो अभी Hindustan Tractor के नाम से आता है जो आप कही देखे होंगे वो HMT ही है जो की zetor के जैसा दिखता है।

Zetor Campany Present Time

Zetor एक बहुत बड़ी कंपनी होने के कारण अपना मार्किट मेनटेनेन्स करके रखा है और आगे बढ़ता जा रहा है कुछ समय पहले अमेरिका ने हथियार बनाने के कारण इस पर Attack कर दिया क्योकि Zetor सबसे पहले हथियार बनाती थी और पूरी तरह से तबाह हो गया लेकिन फिर भी Zetor ने अपने मार्किट और बना लिया और आगे बड़ गया और अभी 120 HP तक ट्रैक्टर बनाती है इनका कंपनी वैसे ही बेहतर चल रहा है।

तो दोस्तो यह रही एचएमटी ट्रैक्टर के बारे मे जानकारी और हिस्ट्री अगर आपको HMT Tractor company India History hindi पसंद आयी है है तो अपने दोस्तो मे जरूर शेयर करे और इस company से संबन्धित आपकी क्या राय है हमे कॉमेंट के माध्यम से जरूर बताएं ।

आपका प्रेमपूर्वक धन्यवाद,

FAQ

Q. एचएमटी कंपनी कब बंद हुई?

Ans. एचएमटी कंपनी 2016 से भारत में पूर्णत: रूप से बंद हो चुकी है ।

Q. एचएमटी ट्रैक्टर कौन से देश की कंपनी है?

Ans. एचएमटी ट्रैक्टर 1953 में स्थापित भारत देश की कंपनी है जो पहले सिर्फ ट्रैक्टर के पार्ट्स बनाती थी।

Q. एचएमटी का मालिक कौन है?

Ans. यह एक सरकारी Company है जिसकी शुरुआत 1953 में हुई थी जिसके Founder भारत सरकार है।

Q. क्यों एचएमटी कंपनी को बंद कर दिया?

Ans. कुछ वर्षो से लगातार कंपनी को अच्छे से manage नहीं कर पाने के कारण company, Down होने लगी जिसके कारण 2016 मे इसको बंद कर दिया गया।

Other Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here