खाली समय में क्या करे Use Free Time, फ्री टाइम का सदुपयोग | Khali Time Mein Kya Karen Free

Khali Time Mein Kya Karen, फ्री टाइम में क्या करें, समय का सदुपयोग कैसे करे, Free Time, Khali Time Me Kya Karna Chahiye, खाली टाइम पर, Free Time,  Online Paise,  क्या करना चाहिए, mai khali baithe hu kya karu, what to do in, खाली बैठे हैं  

आजकल हर कोई का एक ही प्रश्न होता है की हम खाली समय (Khali Samay Me) में क्या करे कैसे हम खाली समय (Free Time) का उपयोग कर सकते है ।

प्रश्न भी स्वाभाविक है क्योकि एक ऐसा समय आता है की आदमी सोचता तो बहुत कुछ है लेकिन नहीं नहीं करके इतना दिन निकल जाता है की फिर से वही सोचे तो लगता है की इतना वक्त में हम ये काम कर लेते।

वैसे ठीक से सोचे और देखे तो काम की कमी नहीं है जिसमे में खाली समय (फ्री टाइम) का उपयोग किया जा सकता है हर तरह के काम है लेकिन हमारे शरीर को तो हमेशा आराम चाहिए इसीलिये हर काम टलता रहता है।

खाली कभी नहीं बैठना चाहिए हमेशा कुछ न कुछ काम करना है जिससे दिमाग ठीक रहता है और खाली रहे तो कई तरह के Negative सोच से हमारा दिमाग भर जाता है।

इसी के बारे में अभी हम एकदम सामान्य तौर पे काम जिसे आप खाली टाइम में कर सकते है इसी के बारे में चर्चा करेंगे।

खाली समय का सदुपयोग कैसे करे | Khali Time Mein Kya Karen

Free Time Me Book Reading
Book Reading

खाली समय का उपयोग पुस्तक पढ़ने मे लगाए (Free Time Me Book Reading)

Khali Samay मे जिसका मन पुस्तक पढ़ने में लग गया उसका तो सब टेंशन और मुश्किल और खाली समय वाला काम ही नहीं है ।

क्योकि पुस्तक से इतनी जानकारी मिलती है जो किसी और चीज़ में नहीं मिल सकती है आप अपने हिसाब से जो भी चीज़ जानना चाहते है तो पुस्तक अवश्य पढ़े।

आजकल पुस्तक आसानी से मिल जाती है या फिर Online भी आज आपको पुस्तक मिल जाता है तो क्यों न खाली समय का उपयोग (Nibandh) किसी धर्म संस्कृति या फिर स्वास्थ्य, व्यायाम के बारे में पढ़े जो आगे चलकर काम आये उस हिसाब से भी आप पुस्तक का चयन कर सकते है।

जिसका अद्भुत परिणाम आप कुछ दिनो मे खुद ही देख सकते है क्योकि हमारा मन इतना चतुर है की पुस्तक पड़ने को भी वह टाइम पास मानने लगता है लेकिन ये पूरी तरह से समय का सदुपयोग ही है जिसका परिणाम आप खुद देखेंगे।

Technology के बारे मे जान सकते है

आप अगर खाली समय का उपयोग करना चाहते है खाली समय में आप नई नई टेक्नोंलॉजी सिख सकते जो आगे चलकर काम जरूर आने वाला है।

कंप्यूटर में कई सारे सॉफ्टवेयर होता है जिसे सीखना बहुत बड़ा कोर्स होता है लेकिन आजकल Online हर चीज़ सिख सकते है इसमें में Tally, Adobe Photoshop, MS Office, Video Editing।

इसके अलावा और अपने हिसाब से जो भी सीखना चाहे बस नेट में सर्च करे आपको सब मिल जायेगा और आपका मन भी लगा रहेगा और समय कैसे निकलेगा पता ही नहीं चलेगा।

इसके जगह आप खाली समय में अगर दिनभर TV , Movie, Webseries देखेंगे तो आपको टेंशन आएगा और समय बहुत बड़ा लगेगा और टेंशन तो कम नहीं होगा ये सब कम वक्त का मनोरंजन है लंबे समय में Bore लगने लगता है।

Typing (Khali Samay Me Kya Kare)

आजकल लोग मोबाइल में तो ना जाने कितने जल्दी लिख लेते है और इधर उधर की गप्पे वाली बातें करके अपने दोस्तों में और लड़कियो में समय बिता देते है जो की बिल्कुल फिजूल काम है और कुछ नहीं सीखते।

इसके जगह अगर आप Typing सीखते है तो आगे चलकर आपकी टाइपिंग स्पीड इतनी बड़ जायेगी की आपको कोई भी Data Entry Operator में जॉब दे देगा।

इसी का एक और बहुत बड़ा फायदा ये होगा की आप आगे चलकर कोई Blog Website भी बना सकते है जिसमे आप नया नया पोस्ट डालकर नेट से पैसा कमा सकते है।

आपको जिसमे रूचि हो उस हिसाब से पोस्ट लिख सकते क्योकि आपका टाइपिंग स्पीड शानदार रहेगा तो कोई भी पोस्ट लिखने में समय नहीं लगेगा तो इसका बहुत बड़ा फायदा उठा सकते है।

नया डिश बनाना सीखे (खाना)

खाली समय (Free Time) है तो नया नया तरीके से खाना बनाना भी सिख सकते है और आपका इसमें मन भी लग जायेगा और समय का भी उपयोग होगा।

यही आगे चलकर आप लोगो को सिखाकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते है जैसे Youtube पर Cooking Channel बना सकते और ऐसे चैनल बिलकुल चलता है क्योकि लोगो को नया नया डिश बनाने का बहुत शौक होता तो वो सीधा Youtube पर सर्च करते है।

पौधे लगाये (Growing Plants)

आपका खाली समय (Khali Time Mein) है तो पौधे जरूर लगाये क्योकि पौधा बढ़ता है तो देखने में आपको बहुत ही खुशी होगी क्योंकि रोज आप इसका देखभाल करेंगे उसमे आपका खाली समय निकलेगा और पेड़ लगाना तो एक पूण्य का काम है।

तो खाली समय (Free Time Me) ये जरूर करे ये आप घर की छत में भी गमलो के सहारे कर सकते है और अपना और प्रकृति का फायदा कर सकते है और कही न कही लोगो का भी फायदा है।

नई जगह घूमने जाए

आपको लगता है कि हमारे पास आज करने को कुछ नहीं है तो आप कोई जगह घूमने भी जा सकते हैं क्योंकि हर किसी का पसंदीदा जगह होता ही है ।

तो ऐसे में आप इसके लिए कुछ योजना भी बना सकते हैं तो ऐसे में आप कोई शहर कोई गार्डन या और अपने हिसाब से पर्यटन स्थल जा सकते हैं जिससे आपका काफी समय बचेगा और आपका दिमाग भी एकदम तरोताजा हो जाएगा

दोस्तों या रिश्तेदारों से मिलने का प्लान बनाएं

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने दोस्त और अपने रिश्तेदारों को भूलते जा रहे हैं ऐसे में आप अगर खाली हैं तो इसके लिए प्लान बना सकते हैं कि आप सभी दोस्त एक साथ कहीं मिल सकते हैं।

या फिर आपके रिलेटिव जिससे आपने कई वर्षों तक नहीं मिला है उनके यहां जा सकते हैं जिससे आपको एक अलग ही महसूस होने लगेगा यह खाली समय का सदुपयोग करने का जबरदस्त कारगर तरीका है।

अपने कार्य से संबंधित कुछ सीखें

हम जो भी कार्य करते हैं उसके कुछ तरीके भी होते हैं जिसे हम जल्दी कर सकते हैं या ज्यादा अच्छे से भी कर सकते हैं ।

तो इसके लिए हमको सीखना बहुत जरूरी है तो जैसे आप पढ़ाई करते हैं या कुछ बिजनेस करते हैं या आप बिल्डर हैं तो ऐसे में यह जरूरी होगा कि आप इसमें कुछ इंप्रूव करें।

जैसे आप पढ़ाई कर रहे हैं तो इसके लिए कई पुस्तक आता है जिससे आप पढ़ाई एकाग्र होकर कर सकते हैं।

और अगर आप बिजनेस करते हैं तो बिजनेस के नए-नए तरीके सीख सकते हैं ग्राहक को कैसे अपने पास ला सकते हैं यह तरीके भी सीख सकते हैं या फिर आपको लगता है की किसी का दुकान अच्छा दिख रहा है तो उसको देखने चले जाएं या उसकी जानकारी ले ले जिससे आपका समय का उपयोग हो सकता है ।

इस तरह से आप हर समय प्रोडक्टिव रहेंगे और आपको कभी नहीं लगेगा कि मेरे पास खाली समय (Free Time) है क्योंकि आज के समय में मोबाइल और इंटरनेट सीखने के लिए सबसे अच्छा साधन में से एक है।

पर्सनालिटी इंप्रूव करें

यह एक ऐसा टॉपिक है जो जीवन भर खत्म नहीं होता क्योंकि आपको पर्सनालिटी का ख्याल हर जगह रखना पड़ता है।

तो इसके लिए आप अपने खाली समय का उपयोग कर सकते हैं पर्सनालिटी इंप्रूव करने के लिए आपको कई सोर्स मिलेंगे जैसे आप इंटरनेट से सीख सकते हैं।

या आपको वीडियो देखना अच्छा लगता है तो यूट्यूब (Youtube) पर भी आपको इससे संबंधित हजारों और लाखों वीडियो देखने को मिलेगा और मैंने पहले ही बताया था कि अगर आपको पढ़ना अच्छा लगता है तो इसके लिए आप पुस्तक भी पढ़ सकते हैं जिसके जरिए आप अपनी पर्सनालिटी को काफी ज्यादा इंप्रूव कर सकते हैं जिससे आप लोगों की नजरों में कुछ अलग ही व्यक्ति होंगे और आपका खाली समय का सदुपयोग हो सकेगा।

अपने काम की योजना बनाएं

आजकल ज्यादातर लोग जो काम करते हैं उसकी योजना बनाते ही नहीं है उसको लगता है की योजना बनाना टाइमपास है।

लेकिन मैं आपको यह बता दूं कि यह काम में काफी ज्यादा हेल्प करता है क्योंकि आपको पता होता है कि मुझे 1 महीने में या आज दिन भर क्या करना है उसके बारे में आपने पूरी तरह से योजना बना लिया है तो आप वैसे ही काम करेंगे आपको कभी भी नहीं लगेगा कि मेरे पास खाली समय (फ्री टाइम) है।

क्योंकि योजना बनाने में मात्र 10 से 15 मिनट का भी समय लगता है तो अगर आप योजना बनाते हैं तो आप 1 महीने का 1 हफ्ते का या 1 दिन का इस तरह से योजना बनाकर काम कर सकते हैं जिससे आपका समय भी बचत होगा और आपका काम भी अच्छे से हो पाएगा।

Online पैसा कमाएँ (Online Paise Kaise Kamaye)

ये तो नेट में सबसे ज्यादा सर्च होने वाला शब्द है इसके बारे में आपको शार्ट में बताऊंगा क्योकि ये खाली समय का उपयोग करने का सबसे कारगर तरीका है और कही न कही मैं इसको पहले भी चर्चा किया हू की आगे चलकर काम आएगा।

तो ऑनलाइन (Online) पैसा कमाने (Paise Kamane) के बहुत सारे तरीके है लेकिन सबसे कारगर और भविष्य बनने वाला सिर्फ Youtube और Website है तो आप खाली समय का उपयोग जरूर करे जिससे आपका मन भी लगा रहेगा।

Other Activity

इसके अलावा और भी बहुत सारी Activity से जिससे आप अपने खाली समय का उपयोग कर सकते है जैसे Drowning, Painting, Video Editing, Photo Editing तो इस तरह से आप खाली समय का उपयोग कर सकते।

तो कैसी लगी पोस्ट (Khali Time Mein Kya Karen) हमें जरूर बताये क्योकि मै इसमें आपका Career बने ऐसा काम बताया हु फालतू का बिल्कुल भी मैंने आपको Suggestions नहीं दिया क्योकि इसके अलावा और बता सकता था लेकिन आगे चलकर कोई फायदा नहीं होने वाला।

Other Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here