कंप्यूटर और लैपटॉप खरीदने से पहले | Laptop Computer Buying Guide

Laptop Computer Buying Guide, cheap And refurbished laptops buying online desktop computer price, laptop with price कंप्यूटर खरीदने मे ध्यान देने वाली बातें

आजकल हर काम के लिए कंप्यूटर का उपयोग बड़ गया है लेकिन इधर उधर ले जाने में लैपटॉप सबसे कारगर साबित होता है तभी तो मोबाइल की इतनी बिक्री के बाद भी लैपटॉप की बिक्री में कोई कमी नहीं आयी।

आज का ये जानकारी आपके लिए ही है क्योकि हमारे कई दोस्त लैपटॉप या कंप्यूटर खरीदने के बाद पछताने लगते है की हमें ऐसा लेना था वैसा लेना था।

इसी के बारे में पूरी चर्चा करेंगे की कितनी RAM में कौन सी RAM लेना चाहिए क्योंकि इसमें भी अलग अलग प्रकार आता है उसके बाद आपको कौन से काम के लिए लेना है ये भी चर्चा करेंगे इसमे बहुत सारी बातें आती है कंपनी या Hard disk इसके अलावा Processer, Size इन सब के बारे में आपको आईडिया हो जायेगा की आपको कौन सा कंप्यूटर या लैपटॉप लेना है। इसका Step By Step चर्चा करेंगे।

कंप्यूटर और लैपटॉप खरीदने से पहले | Laptop Computer Buying Guide
Desktop Computer

Laptop Computer Buying Guide

आपको किस काम के लिए जरुरत है

सबसे पहले आपको ये Decide करना है की आपको कौन से और क्या क्या काम करना है जैसे आप स्टूडेंट है और आप मात्र Movie देखने या छोटी मोटी कॉलेज के फाइल बनाने के लिए लेना है तो आप सिंपल i3 प्रोसेसर ले सकते है इसमें आपको कंपनी ज्यादा देखना नहीं पड़ेगा आपको जो कंपनी पसंद है आप ले सकते है वैसे लास्ट मैं आपको टॉप 5 कंपनी बताऊंगा।

अगर आपको Game खेलना है या वीडियो Editing करनी और हाई फाई भी Game खेलते है तो आपको i7 या i9 Computer  or Laptop लेना पड़ेगा और अगर आपको एक ही जगह काम करना है तो लैपटॉप बिलकुल भी ना ले कंप्यूटर ही खरीदे क्योंकि लैपटॉप कंप्यूटर से ज्यादा अच्छा Performance नहीं दे सकता और इधर उधर ले जाना है तो ही लैपटॉप खरीदे।

ये तो हो गई सामान्य बात।

RAM कितनी होनी चाहिए

आजकल हर लैपटॉप या कंप्यूटर में 4 GB RAM तो सामान्य हो गया है तो अगर Game खेलना और वीडियो Editing करनी है तभी आपको 4GB से ज्यादा की RAM की जरुरत पड़ेगी जो 16 GB तक सामान्य बात है।

और RAM में आपको देखना है की इसका Letest प्रकार हो जिसमे DDR4 आता है इससे नीचे आपको बिलकुल भी नहीं लेना है।

कंप्यूटर और लैपटॉप खरीदने से पहले | Laptop Computer Buying Guide

 HardDisk (Laptop Computer Buying Guide)

अगर आप अभी लैपटॉप का नया Version लेंगे जो i3 भी होगा तो उसमे आपको 1TB आराम से मिलता है जो काफी है वही अगर आप i5 से i9 तक लेते है तो आपको अपने जरुरत के हिसाब से 5TB तक select कर सकते है।

Computer Genration

आजकल Genration बहुत महत्वपूर्ण हो गया और कही ना कही इसी के कारण कीमत भी तय होता है क्योकि जितना New Genration होगा लैपटॉप या कंप्यूटर में पार्ट्स उतना ही छोटा होता है इसका फायदा ये होता है की  Function ज्यादा मिलता है।

आज सबसे Letest Genration 9th चल रहा है और 10th भी आ गया है तो खरीदते समय Letest Genration जरूर देखे।

Window Pre Installed

आज के समय में लगभग सभी मॉडल में दोनों Option देखने को मिलता है Window Pre Installed या बिना Window Install हुए अगर Window Installed मिलता है तो 8 से 10 हजार ज्यादा पड़ता है।

जो की सामान्य व्यक्ति खरीदता है तो ये फालतू खर्चा है क्योकि आपको तो सिंपल काम करना है कोई हाई फाई काम नहीं करना है की आपका Data चोरी हो मात्र आपको कोई भी Window चलाना है और इसमें आपको Antivirus डालना फिर और क्या।

तो आपको सामान्य लैपटॉप लेना है और Pirated Window डाल लो आपका 8 से 10 हजार की बचत होगी।

Computer And Laptops Company

आजकल Market में बहुत सारी कंपनी है जो लैपटॉप या कंप्यूटर बेचती है जो लोगो की अलग अलग पसंद है जिसमे पॉपुलर कंपनी HP, Dell, Acer, Asus, Wipro, HCL, जो सबसे ज्यादा फेमस है और इसी क्रम में है तो आपको Service Centre के हिसाब से इनमे से कोई भी कंपनी की खरीदनी है।

कंप्यूटर और लैपटॉप खरीदने से पहले | Laptop Computer Buying Guide

Computer And Laptop With Price

अब सब के बारे में चर्चा हो गई तो आपको अब कीमत का आईडिया दे देता हु जैसे आप सामान्य i3 Processer लेते है तो आपको लगभग 30 हजार के आसपास पड़ जायेगा और इससे कम Power में लेते है तो 20 हज़ार में भी अच्छा से अच्छा लैपटॉप आ जायेगा वो भी 1 साल की वारण्टी के साथ।

वही अगर i3 Processr से ऊपर का लेते है तो आपको i5 45 से 50 हजार पड़ेगा और i9 तक लेते है तो ये 1 लाख से लेकर 1.50 लाख से 2 लाख तक जायेगा।

तो दोस्तों यही है जो main Point है जिससे आपको आईडिया हो जायेगा की हमें कौन सा लैपटॉप खरीदना है इसके अलावा और भी बहुत सारी बातें आती है जिसका ध्यान रखना पड़ता है जिससे आगे चलकर कोई भी पछतावा नहीं बचता।

तो कैसी लगी Laptop Computer Buying Guide की जानकारी हमें कॉमेंट में जरूर बताये और हो सके तो अपने दोस्तों में शेयर भी करे।

आपका प्रेम पूर्वक धन्यवाद,

और पढे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here