सफर के दौरान उल्टी [कारण, उपाय, क्या करें] | Motion Sickness Kya Hota Hai

Motion Sickness Kya Hota Hai, यात्रा के दौरान उल्टी, सफर में उल्टी रोकने के उपाय, क्यो,  Motion Sickness Meaning In Hindi, Safar Me Ulti Rokne, Kya कारण Hai, Aati Hai, कैसे रोके

आपने कभी ना कभी सफर (Safar) तो किया ही होगा तो आपको अच्छे से पता होगा कि कई बार सफर करते-करते हमको उल्टियां होने लगती है ।

हमारी तबीयत खराब होने लगती है जी मचलना और चक्कर आने जैसी समस्याएं होती है जिसे हम मोशन सिकनेस (Motion Sickness) कहते हैं।

यह बहुत से कारणों के कारण होती है और ज्यादातर बच्चों, गर्भवती महिलाओं, और बूढ़ों में देखने को मिलता है।

आपको यात्रा के दौरान उल्टी होने से घबराना नहीं है यह कोई बीमारी नहीं है यह एक शरीर का इनबैलेंस होने के कारण होता है।

तो इसके कुछ उपाय भी होते हैं जिससे हम बच सकते हैं और धीरे-धीरे आप सफर करते रहते हैं तो Motion Sickness की परेशानी आपकी पूरी तरह से दूर भी हो जाती है।

तो चलिए जानते हैं की हमे Safar Me Ulti Kyu Aati Hai और हमारी तबीयत खराब क्यो होने लगती है।

Motion Sickness Kya Hota Hai

यात्रा के दौरान उल्टी का कारण | Safar,Traveling Me Vomiting

यह परेशानी ज्यादातर उन लोगों को होती है जिनको पहले से माइग्रेन की समस्या होती है या यूं कहे तो सिर दर्द की समस्या होती है।

जब हम सफर (Safar) कर रहे होते हैं तो हमारी कार या वाहन गतिमान अवस्था में होती है जिससे परेशानी देखने को मिलता है।

Motion Sickness Kya Hota Hai
Car Traveling

जब हम सफर (Traveling) कर रहे होते हैं तो हमें पीछे की साइड बैठना पड़ता है जिससे हवा हमको अच्छा से नहीं मिल पाता या यूं कहे तो खुली हवा की परेशानी होती है इस कारण भी मोशन सिकनेस (Motion Sickness) होता है।

आजकल ज्यादातर गाड़ियों में एसी (A.C.) का उपयोग होता है लेकिन कई लोगों को एसी उतना सूट नहीं कर पाता जिसके कारण यात्रा के दौरान उल्टी आती है।

जब हम कार में बैठे होते हैं तो हमारा शरीर पूरी तरह से इंबैलेंस हो जाता है और हमारा शरीर पूरी तरह से स्थिर हो जाता है यह कारण है।

जब गाड़ी गतिमान अवस्था में होती है और हम पूरी तरह से स्थिर हो जाते हैं जिससे हमारा दिमाग कंफ्यूज हो जाता है परेशान हो जाता है इसी कारण भी मोशन सिकनेस (Motion Sickness) होने लगता है।

सफर के दौरान क्या ना करें | Safar Me Kya Na Kare

जब भी आप सफर (Yatra) करते हैं तो कोशिश करें कि आप गाड़ी के आगे साइट पर ही बैठे क्योंकि पीछे साइड बैठने पर इतना अच्छा हवा का बहाव नहीं होता जिससे शरीर को शुद्ध हवा नहीं मिल पाता।

Motion Sickness Kya Hota Hai

आप गाड़ी में बैठे बैठे अगर आपको यह परेशानी आती है तो किताब बिल्कुल भी ना पड़े किताब पढ़ने से बचें।

कई लोगों का यह भ्रम है कि हम अगर खाली पेट सफर करेंगे तो हमें उल्टी की परेशानी देखने को नहीं मिलेगी लेकिन आपको मैं बता दूं आप बिल्कुल भी खाली पेट यात्रा ना करें जिससे परेशानी दूर हो सके।

सफर में उल्टी रोकने के उपाय | Safar Me Ulti Rokne

इसकी सबसे अच्छी औषधि लॉन्ग है तो जब भी आप सफर (Traveling) करते हैं तो लॉन्ग को भून कर किसी डब्बे में भरकर रख लें और जब भी आपको परेशानी आए तो इसको थोड़ा थोड़ा चूर्ण के रूप में लेते रहे।

एक और औषधि है जो हर जगह मिलने वाली होती है जो लगभग हर किसी के घर में होता है जी हां मैं तुलसी के पत्ते की बात कर रहा हूं अगर आपको लगता है उल्टी आने की परेशानी आती है तो आप तुलसी के पत्ते सफर करते समय चबाते रहें ।

यह ऐसा नियम है जिसको बहुत से लोग जानते हैं और उपयोग भी करते हैं मैं बताने वाला हूं कि आप  यात्रा करते समय अपनी सीट में अखबार बिछा कर बैठे जिससे परेशानी काफी हद तक कम हो जाती है।

एक और रास्ता है कि आप पका हुआ नींबू का उपयोग कर सकते हैं तो इस तरह से आप मोशन सिकनेस (Motion Sickness) से बच सकते हैं।

जो कि मैंने आपको एकदम घरेलू तरीका बताया है जिसको हर कोई उपचार में ले सकता है और आप आराम से सफर कर सकते हैं।

तो दोस्तों यह रही हमारे द्वारा दी गई छोटी सी Motion Sickness Kya Hota Hai  जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं और किस बारे में जानना चाहते हैं हमें जरूर कमेंट कर सकते हैं

आपका प्रेम पूर्वक धन्यवाद,

Other Post 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here