मुकेश खन्ना जीवन परिचय [Son, Wife, Family] | Mukesh Khanna Biograpgy Hindi

Mukesh Khanna Biograpgy Hindi Son Wife Family, religion hindu hai ya musalman age bhishma parents political party career, मुकेश खन्ना बायोग्राफी की बीवी बेटा कौन है वाइफ, की फैमिली, पत्नी कौन है जीवन परिचय shaktimaan mahabharat cast daughter   

मुकेश खन्ना का आज इतनी चर्चा का कारण उसकी कड़ी मेहनत है। इनका जन्म 19 जुलाई को मुंबई, महारास्ट्र मे हुआ और अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत ‘रुही’ से किया जो 1981 मे आयी।

उसके बाद इनको जब Mahabharat मे भीष्म पितामह (Bhishma Pitamah) का रोल मिला उसके बाद तो इनकी करियर ही बदल गयी क्योकि Mukesh Khanna अपना रोल काफी शानदार तरीके से निभाया था जिससे लोगो मे इनका नाम भीष्म हो गया।

फिर कुछ दिन बाद मुकेश कुछ अलग करना चाहते थे इसीलिए अपना टीवी सीरियल लेकर आया जिसका नाम ‘शक्तिमान’(Shaktimaan) जिसे बच्चा बच्चा जानता है और 90 के दशक मे बहुत ही लोकप्रिय रहा इसी कारण बच्चे मुकेश जी को शक्तिमान के नाम से जानने लगे।

मुकेश जी हिन्दू धर्म से संबंध रखते है और इनकी जाति खत्री है और राजनीति (Political) मे भारतीय जनता पार्टी से है। अब हम इसकी जीवना परिचय विस्तार से जानेंगे।

मुकेश खन्ना
मुकेश खन्ना

मुकेश खन्ना बायोग्राफी, जीवनी, Biodata (Mukesh Khanna Biography)

पूरा नाम (Full Name)मुकेश खन्ना
पिता का नाम (Father Name)ज्ञात नहीं
माता का नाम (Mother Name)ज्ञात नहीं
पेशा (Profession)Actor, Politician
प्रसिद्धि (Famous Role)
  • भीष्म पितामह (महाभारत BR Chopra 1988 )
  • शक्तिमान (बच्चो ले लिए FamousTV Show)
पार्टी/राजनीति  (Political Party)भारतीय जनता पार्टी (BJP)-1988 से अब तक
आयु (Age)64 वर्ष (2022)
जन्म (Date Of Birth )19 जुलाई 1958
जन्म स्थान (Birthplace)मुंबई, महारास्ट्र
मुकेश खन्ना के बच्चे (Daughter)    नहीं है
पहला शो (First Show, Movie), Debut 
  • हिन्दी – रूही, 1981
  • तेलगु – धाना 51, 2005
  • मराठी – अर्ध गंगा अर्ध गोंदया, 2014
  • मलयालम – राजाधि राजा, 2014
  • टीवी शो – महाभारत, 1998 
धर्म (Religion)हिन्दू 
Caste (Cast)खत्री
पत्नी (Marital Status/Wife)Unmarried
शिक्षा (Education/Qualification)
  • BSc बीएससी
  • Acting Course (FTII), पुणे, महारास्ट्र
कॉलेज (College/University)
  • St. Xavier College, Mumbai
  • Film And Telivision Institute Of India [FTII], पुणे
निवास (Hometown)मुंबई, महारास्ट्र
उचाई (Height)6’1 इंच 185 CM
Net Worth ज्ञात नहीं

जन्म और पढ़ाई (Mukesh Khanna Ka Janm Kab Hua, Education)

मुकेश खन्ना का जन्म 19 जुलाई 1958 को मुंबई, महारास्ट्र मे हुआ और बचपन पूरा मुंबई मे बिता तो 2022 के हिसाब से इनकी उम्र (एज ) 64 वर्ष है ।

उसके बाद 12वी तक की पढ़ाई भी यही से पूरा किया फिर अपनी College की पढ़ाई मे स्नातक किया उसके बाद फिर Acting सीखने के लिए पुणे आए और यहा Film And Telivision Institute Of India [FTII], पुणे से अपना  एक्टिंग Cource पूरा किया।

मुकेश खन्ना वाइफ (Mukesh Khanna Ki Wife)

लोगों में मुकेश खन्ना के वाइफ नाम को लेकर काफी चर्चा होती है लेकिन मैं यहां पर स्पष्ट रूप से बता दूं कि Mukesh Khanna अभी अविवाहित है इन्होंने अभी तक शादी नहीं की है मतलब इनकी पत्नी नहीं है ।

तो जाहिर सी बात है की इनके बच्चे भी नहीं है और ना ही इनका किसी से अफेयर चला है क्योंकि मुकेश जी एकदम सादा और सरल इंसान है जो हमको इसके अदाकारी में भी देखने को मिल जाता है।

परिवार फैमिली (Family)   

वैसे तो इनका जन्म मुंबई में हुआ है और इनका बचपन भी मुंबई में ही बीता है लेकिन इनके माता-पिता के बारे में इतनी जानकारी सोशल मीडिया में उपलब्ध नहीं है।

इनके परिवार मे मुकेश खन्ना के अलावा इनके एक बड़े भाई भी थे जिनका नाम वेद खन्ना था जिसकी मृत्यु 2018 में हो चुकी है जो एक एक्टर और प्रोड्यूसर थे।

फिल्मी करियर (Movie And Filmy Career)

मुकेश खन्ना जब Acting की पढ़ाई के लिए पुणे गया तो इनके कॉलेज मे शक्ति कपूर और नसृद्दीन शाह भी मिले जो की जाने माने एक्टर है फिर मुकेश जी भी Acting सीख चुके थे इसी समय इनको फिल्म का ओफर आया जिसका नाम ‘रुही’ जो की 1981 मे आयी।

इस फिल्म मे अपना काफी शानदार अदाकारी दिखाया और फिल्म जगत मे कदम रखा बिना किसी पहचान होते हुये उसके बाद इनका बहुत सारी फिल्मे आयी जिसमे तहलका, सौगंध, यालगर, हिम्मत और सौदागर ये सभी इनकी चर्चित फिल्म है इसके अलावा और भी बहुत सारी फिल्मों मे काम किया जिसमे लोगो द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया गया।

मुकेश खन्ना महाभारत करियर (Mahabharat Career)

फिल्म जगत मे Mukesh Khanna का Acting काफी सराहनीय रहा इसके चलते BR Chopda द्वारा बनने वाले महाभारत कथा मे इनको रोल मिल गया जिसमे काफी फेरबदल होने के बाद लास्ट मे भीष्म पितामह (Bhishma Pitamah) के लिए सिलैक्ट किया गया।

इसके बाद तो फिल्म से ज्यादा 1988 के समय का महाभारत के भीष्म पितामह मे ज्यादा आदर और सम्मान मिला और आज तक लोग इसे नहीं भुले। इनका सबसे प्रसिद्ध Dialogue Bhishma Pratigya रही है और आज भी महाभारत की लोकप्रियता उतनी ही है जितनी पहले थी।

मुकेश खन्ना शक्तिमान (Mukesh Khanna Shaktimaan Career)

मुकेश जी जब भीष्म पितामह के रूप मे प्रसिद्ध हुये उसके बाद इनके मन मे कुछ नया करने का सोच और अपनी असली चेहरा मतलब जवान वाला रोल करना चाहते थे फिर शक्तिमान (Shaktimaan) के बारे मे याद आया जिसका फिल्म बनाना चाहते थे।

लेकिन बहुत दिनो तक सोचते सोचते कहानी लंबी होती गयी फिर फिल्म के रूप मे नहीं बल्कि शक्तिमान को सीरियल (Serial) के रूप मे बनाना चालू किया और खुद निर्माता बने।

इसके बाद शक्तिमान (Shaktimaan Serial) दूरदर्शन पर धमाल मचाने लगा और हर बच्चे का लोकप्रिय सीरियल बन गया इसके बाद Mukesh Khanna का आत्मविश्वास बढ़ता गया और कहानी लंबी होती गयी और इसमे भी अपनी सफलता कायम रखा और बच्चे इसे शक्तिमान कहने लगे बड़ो के लिए भीष्म पितामह बन गया।

इनका Youtube Channel Bheeshm International के नाम से है जिसमे जानकारी देते रहते है और कुछ दिनो पहले इनहोने कहा था की शक्तिमान एक नए Virsion मे Sorry Shaktiman आने वाला है तो देखते है कब तक आयेगा और वो भी धमाल मचाएगा।

और शक्तिमान (Shaktimaan) की सबसे रोचक बात यह है इनहोने कई Interview मे कहा है की अब शक्तिमान बड़े पर्दे पर आने वाला है जो की इसके लिए प्रोजेक्ट हस्ताक्षर हो चुके है अब देखते है ये क्या धमाल करेगा।

मुकेश खन्ना सीरियल, धारावाहिक (Mukesh Khanna TV Shows List)

महाभारत1988-1990
चंद्रकांता                                  1994-1996
विश्वामित्र1995
शक्तिमान1997-2005
आर्यमान2002-2003
शशशह फिर कोई है2009
प्यार का दर्द है मीठा मीठा प्यारा2012-13
हमारा हीरो शक्तिमान2013

मुकेश खन्ना फिल्म लिस्ट (Mukesh Khanna Movie List)

रूही1981
वक्त के शहजादे1982
दर्द ए दिल1983
सौगंध1991
सौदागर1991
तहलका1992
यालगार1992
रखवाले1994
बेताब बादशाह1994
मै खिलाड़ी तू अनाड़ी1994
मैदान ए जंग1995
पोलिसवाला गुंडा1995
बाल ब्रांहचारी1996
हेरा फेरी2000
मिसन मुंबई2004
राजाधि राजा2014
मनी बैक गारेंटी2014

मुकेश खन्ना की कुछ रोचक बातें

Mukesh Khanna सबसे बड़ी रोचक बात यह है कि इन्होंने अभी तक विवाह नहीं किया है इनका महाभारत में किया गया भीष्म पितामह का रोल में प्रतिज्ञा (Bhishma Pratigya) किए थे कि मैं जीवन भर ब्रह्मचारी और अविवाहित रहूंगा, संतान हिन रहूँगा  यही बात इनके हकीकत जीवन में भी लागू हो गया है।

मुकेश खन्ना का महाभारत (Mahabharat) में कर्ण या फिर अर्जुन का रोल पसंद था लेकिन आखरी में इनको भीष्म पितामह का रोल के लिए चयन कर लिया गया।

इनकी शक्तिमान सीरियल 1990 के दशक में बच्चों का फेवरेट सीरियल था और बड़ों के लिए महाभारत फेवरेट सीरियल था तो मुकेश खन्ना सभी तरह के लोगों के लिए चहेते बन गए हैं।

Mukesh Khanna ज्यादातर फिल्मों में पिताजी का और बुजुर्गों का रोल भी अदा किया है इसी के चलते इनको कुछ नया करने का मन बना था और यंग रोल में लोगों के सामने देखना चाहता था इसी कारण इन्होंने शक्तिमान टीवी शो की शुरुआत की जो कि काफी फेमस रही है।

शक्तिमान टीवी शो (Shaktimaan TV Show) चहेतों के लिए मुकेश खन्ना ने फाइनली 2020 में शक्तिमान फिल्म बनाने का साइन कर लिया है तो आगे चलकर हमको शक्तिमान बड़े पर्दे  पर देखने को मिल सकता है।

मुकेश खन्ना लोगों के काफी मांग के कारण शक्तिमान का दूसरा पार्ट लाने वाला था लेकिन उनको मन था कि हमारा शक्तिमान बड़े पर्दे पर आना चाहिए इसी कारण शक्तिमान का दूसरा पार्ट नहीं आ पाया।

तो कैसी हमारे बच्चो के शक्तीमान और बड़ो का भीष्म पितामह Mukesh Khanna Biograpgy In Hindi जीवन परिचय हमे जरूर बताए और लोगो के साथ जानकारी शेयर भी करे ।

आपका प्रेमपूर्वक धन्यवाद,

Other Post :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here