ओ पी चौधरी का जीवन परिचय, IAS, Caste, Family | OP Chaudhary IAS Biography Hindi

Op Chaudhary Ias Biography Hindi, Age, Date Of Birth, Wife, Family, Marriage, Wikipedia, ओ पी चौधरी आईएएस का जीवन परिचय, वाइफ, BJP, Ias Rank ओ. पी, birthday, caste

ओपी चौधरी एक आईएएस (IAS) आफिसर है लेकिन वो अभी काफी चर्चा मे है OP Chaudhary Ka News भी काफी सुनाई देता है और इनका जन्म 2 जुन 1981 को  बयांग, रायगढ़, Chhattisgarh मे हुआ है।

इनके पिता जी की मृत्यु जब ये 8 वर्ष के थे तभी हो गया तो इनका जीवन बहुत ही तनाव भरा रहा है इनको पहले राजनीति का कोई शौक नहीं था लेकिन माहौल देखते हुये कुछ सुधारने का प्रयाश मे इनहोने राजनीति मे अपना कदम बढ़ाया।

लेकिन Op Chaudhary अपनी पढ़ाई जीवन को पूरा किया एक कलेक्टर बने तभी राजनीति की ओर ध्यान दिया और आज लगभग जरूरतमन्द लोगो का साथी बना हुआ है।

तो आइये Op Chaudhary IAS का जीवन परिचय जीवनी जानते है इसके साथ मे इनके पूरे करियर पर भी प्रकाश डालेंगे ।

Op Chaudhary Ias Biography In Hindi
Op Chaudhary

ओ पी चौधरी आईएएस, Biodata, Profile,Family | Op Choudhary Biography In Hindi

पूरा नाम (Full Name/ Real)ओम प्रकाश चौधरी
उपनाम (Nick Name)ओपी चौधरी
पेशा (Profession)भूतपूर्व कलेक्टर,  Politician 
पिता का नाम (Father Name)ज्ञात नहीं
माता का नाम (Mother Name)ज्ञात नहीं
पार्टी (Party) भारतीय जनता पार्टी (BJP)
आयु (Age)40 वर्ष (2021)
जन्म (Date Of Birth)2 जुन 1981
जन्म स्थान (Birthplace)बयांग, रायगढ़, छत्तीसगढ़
धर्म (Religion)हिन्दू 
शिक्षा (Education/ Qualification)ग्रेजुएट (Graduate)
Caste (Cast)ज्ञात नहीं
शादी (Marital Status/Wife)डॉ० अदिति पटेल
Girlfriend (GF) (Affairs) N/A
निवास (Hometown)बयांग, रायगढ़, छत्तीसगढ़
उचाई (Height)5.9
Net Worth ज्ञात नहीं
FacebookVisit Now
TwitterVisit Now

ओ पी चौधरी का जन्म और पढ़ाई (Education, Age, Birthday)

इनका जन्म 2 जुन 1981 को  बयांग, रायगढ़, छत्तीसगढ़ मे हुआ है। तो 2021 के हिसाब से इनकी आयु 40 वर्ष है ।

Op Chaudhary की पढ़ाई अपने गांव के ही सरकारी स्कूल में हुई है इनकी पढ़ाई के प्रति रुझान काफी ज्यादा था लेकिन 8 वर्ष की उम्र में ओपी चौधरी का पिता जी का निधन हो गया।

जिस कारण से Op Chaudhary का जीवन और कठिनाई की ओर चली गई फिर भी चौधरी पीछे हटने वाले नहीं थे वह पूरी तरह से टूट गया था फिर भी हौसला रखते हुए आगे पढ़ाई जारी रखा ।

इनका स्कूल पढ़ाई जीवन तो पूरी तरह से सरकारी स्कूल में ही गांव में रहकर Hindi Medium में हुआ जैसे जैसे 12वीं कंप्लीट हुआ।

फिर ग्रैजुएशन के लिए जो की हर किसी को बाहर शहर में रहकर पढ़ना पड़ता है उसी तरह OP Chaudhary ने भिलाई में अपना ग्रैजुएशन हिंदी माध्यम में पूरा किया और साथ ही साथ हिंदी मीडियम में UPSC की तैयारी भी जारी रखा।

Op Chaudhary Ias Wife

ओ पी चौधरी आईएएस वाइफ नाम (Op Chaudhary Ias Family, Marriage)

इनका चयन जब आईएएस ऑफिसर के रूप में हुआ तो वह भी मात्र 22 वर्ष के थे तो इतनी कम उम्र में अपना मुकाम हासिल कर लिए थे इसी के चलते इन्होंने कुछ वर्षों बाद अपना विवाह भी कर लिया।

जिसमें इसकी पत्नी का नाम डॉक्टर अदिति पटेल है जिनके अभी बच्चे भी हैं लेकिन इनकी जानकारी अभी नहीं मिल पाई है अगर आप जानते हैं तो नीचे आप इनके परिवार (Family) के बारे में कमेंट कर सकते हैं।

OP Chaudhary Collector IAS का सफर

ओपी चौधरी ने हिंदी मीडियम से यूपीएससी (UPSC) की तैयारी की लेकिन ये आम बात नहीं है क्योकि हिंदी मीडियम में एग्जाम क्रेक करना बहुत मुश्किल काम है फिर भी पहले ही प्रयास में OP Chaudhary ने 2005 मे UPSC क्रैक कर लिया और मात्र 22 साल की उम्र में कलेक्टर बनने वाला सफल व्यक्ति बन गया ।

OP Chaudhary का पोस्टिंग सर्विस रिकार्ड

ओपी चौधरी आईएएस की पहली पोस्टिंग 2006 में कोरबा छत्तीसगढ़ में मिला उसके बाद रायपुर 2007 में फिर रायपुर में ही SDO का पद ग्रहण किया । जो करीब 13 महीने तक रायपुर नगर निगम में आयुक्त रहे।

फिर उसके बाद 2011 में दंतेवाड़ा जो की आदिवाशी एरिया में उसका ट्रान्सफर हुआ तो आदिवाशी लोगो को भी काफी आगे बढ़ाने में योगदान रहा । चौधरी जांजगीर कलेक्टर भी रह चुके हैं।

ओपी चौधरी का वर्तमान स्तिथि (Op Chaudhary Ias In Present)

फिर हाल इनहोने आईएएस ऑफिसर से इस्तीफा दे दिया है और अभी राजनीती में भी आ गए है और गरीबो और किसानो को आगे बढ़ाने का कई जगह अभियान चला रहा है।

जिसमें कई लोग भारी मात्रा में एक जगह इकट्ठा होकर OP Chaudhary का समर्थन करते है। अभी के समय मे भारत के युवायो को भी OP काफी ज्यादा प्रोत्साहन दे रहे है और ये अपने ही क्षेत्र रायगढ़, छत्तीसगढ़ मे बीजेपी नेता के रूप मे जाने जाते है।

तो कैसी लगी हमारे युवा कलेक्टर का जीवन परिचय Op Choudhary Biography In Hindi हमे Comment में बताये और अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

इतनी ध्यानपूर्वक पढ़ने के लिए

प्रेवपूर्वक धन्यवाद,

  • और पढे:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here