ओटीपी का मतलब | OTP Kya Hota Hai | OTP Ka Matlab Kya Hota Hai

OTP Kya Hota Hai aur otp number ka matlab kya hai hota hai otp pasword code kya hai hindi mein ओटीपी का क्या मतलब होता है

आज के बढ़ते Technolgy और डिजिटल दौर मे ओटीपी का होना बहुत ज्यादा जरूरी है क्योंकि otp code (One Time Pasword) एक ऐसा माध्यम है जो की तुरंत ही Verify करता है कि जो आपके Personal data को Acces कर रहा है वह आप ही हो कि कोई दूसरा ।

OTP password  का उपयोग लगभग हर वो जगह उपयोग होता है जिसका लोगो को खोने का डर होता है जैसे बैंक, Email Account, Facebook, Twitter और भी बहुत से जगह जो हम आगे जानने वाले है।

otp number एक ऐसा जरिया है जिसके चलते हम अपने Personal Data को और भी ज्यादा Secure बना सकते है और अपने Account को hack होने से बचा सकते है ।

तो चलिए इसके बारे में और Detail में जानने की कोशिश करते है ।

OTP Kya Hota Hai

ओटीपी क्या है (What Is OTP )

ओटीपी को One Time Pasword के नाम से जानते हैं जोकि कुछ ही पल के लिए वैलिड होता है और जो हमको 6 डिजिट में देखने को मिलता है जो कि किसी पर्सनल डाटा को acces करने वाले का तुरंत प्रमाणीकरण कर लेता है की वही व्यक्ति है जो डाटा Acces कर रहा है

OTP Kya Hota Hai | OTP Ka Matlab Kya Hota Hai | OTP

ओटीपी के प्रकार (Types Of OTP)

otp code के बारे में सामान्य तौर पर ज्यादातर लोग यही जानते हैं कि यह एक कोड ही होता है लेकिन यहां हम आपको बता दें की ओटीपी तीन प्रकार से होती है एक तो एस एम एस के द्वारा आता है दूसरा आपको ईमेल के थ्रू मिलता है।

और तीसरा आपको वॉइस कॉलिंग के जरिए otp password मिलता है जो कि आपको कई अकाउंट में यह ऑप्शन देखने को मिलता है जिसमें कस्टमर केयर द्वरा फोन करके आपको ओटीपी बताया जाता है।

ओटीपी कहां कहां उपयोग होता है (Use Of OTP)

तो ओटीपी के बारे में बात करें तो यह बहुत से जगहों में उपयोग होता है सामान्य तौर पर किसी बैंक के अकाउंट में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में ईमेल, फेसबुक अकाउंट, टि्वटर अकाउंट, इंस्टाग्राम अकाउंट, और भी इन तरह के सोशल अकाउंट में ओटीपी फैसिलिटी देखने को मिलता है।

जोकि यह पासवर्ड एक ही बार उपयोग में लाया जा सकता है और कुछ ही पल के लिए उपयोग कर सकते हैं आज का otp password हम कल उपयोग नहीं कर सकते तो इस तरह से हमको इन सब में ओटीपी फैसिलिटी देखने को मिलता है।

ओटीपी के फायदे (Benifits Of OTP)

otp code हमारे लिए तो सामान्य बात होती है लेकिन इसके फायदे बहुत हैं क्योंकि यह अकाउंट को हैक होने से बचाता है और यह आपके बैंक खातों को भी सुरक्षित रखता है क्योंकि कोई भी व्यक्ति अगर आपके अकाउंट का पासवर्ड भी जान लेता है।

तो बिना ओटीपी के वह अकाउंट को Acces नहीं कर पाता तो ऐसे में अकाउंट जिसके नाम से होता है उसी के मोबाइल नंबर में ओटीपी आएगा तभी वेरीफाई हो पाता है जिससे हमारा अकाउंट कोई दूसरा व्यक्ति Acces नहीं कर पाता और Hack होने से बच पाता है।

ओटीपी की अहम बातें

otp number की सबसे अहम बातें यह होती है कि यह फैसिलिटी पूरी तरह से फ्री होता है इसमें आपको किसी भी तरह का चार्ज नहीं देना पड़ता जिसके चलते हम बेहिचक कोई भी अकाउंट में इसको अप्लाई कर सकते हैं जिससे अपने अकाउंट को और भी ज्यादा सिक्योर बना सकते हैं।

तो दोस्तों यह रही हमारे द्वारा इकट्ठी की गई जानकारी तो आपको कैसा लगा तो आपको कैसी लगी जानकारी ” OTP Kya Hota Hai ”  हमें कमेंट में जरूर बताएं और हो सके तो हमारे अगले दोस्तो के साथ जरूर शेयर करें।

आपका प्रेम पूर्वक धन्यवाद,

Other Post:

Bank Account kaise Khole

12th ke Bad Kya kare

पृथ्वीराज चौहान का इतिहास 

कंप्यूटर और लैपटॉप खरीदने से पहले 

खाली समय में क्या करे | Use Free Time

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here