अपने पैसे की बचत ऐसे करे Salary, Income Save Kare | Paise Kaise Bachaye Upay Tips

Paise Kaise Bachaye Upay Tips save, paiso ki bachat kare, पैसे बचाने के उपाय, पैसा save kare, salary, paisa bachane ke upay, tarika

आजकल की जीवन शैली को देखे तो पूरा का पूरा दिखावा वाला जिंदगी हो गई है इसके चलते ज़्यादातर लोगो मे किसी भी तरह से पैसे बचाने का का ख्याल ही नहीं बचा।

हर समय फैसन की जिंदगी जीना और दिखावा मे ध्यान देना और जितनी भी कमाई हो रही है सभी को खर्च कर डालना यही लोगो का शौक और जिंदगी बन गया है।

आपको paise bachana है तो दिखावा भरी जिंदगी को छोडना ही पड़ेगा तभी आप पैसे बचा सकते है। क्योकि आज की बचत आपको इतनी ज्यादा और स्वतंत्रता और बढ़त देती है ये आप आगे चलकर ही जान पाएगे।

और अगर आप Compounding Effect के बारे मे जानते होंगे तो आपको उतना कुछ कहने और बताने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। फिर भी हम यहा अपने दैनिक जीवन मे paiso ki bachat kaise kare इसके बारे मे आज हम पूरी चर्चा करने वाले है की कैसे हम अपनी खर्च मात्र से ही पैसे की बचत कर सकते है।

पैसे बचाने मे सबसे जरूरी अपने खर्चे का हिसाब

paise bachana आपके दिमाग मे आया है तो सबसे पहले ये वाला पाइंट को ध्यान मे रखना ही पड़ेगा तभी आगे की बात बनने वाली है क्योकि अपने खर्चा का हिसाब रखने से हमे पैसे की कीमत समझ आती है की मैंने ये खर्चा क्यो किया या मुझे नहीं करना चाहिए।

इसमे आपको ध्यान देना है की छोटे से छोटे खर्चे का हिसाब रखना है चाहे वो 10 रुपए ही क्यो न हो आपको इसी से अनुमान लग जाएगा की कैसे छोटे मोटे खर्चा ही आपका सबसे ज्यादा बचत करेगी। ।

इसके लिए आप महीने वार या फिर हफ्ते मे एक हिसाब लगा ले इसमे ज्यादा समय भी नहीं लगेगा और आप पैसा बचाने के बारे मे मुक्त रहेंगे क्योकि paiso ki bachat अपने आप होने लगेगा।

खरीददारी मे ध्यान

ये पाइंट मे हम पैसे तो खर्च करने ही वाले है लेकिन थोड़ा सोच समझकर क्योकि न जाने हम जल्दी जल्दी के चक्कर मे कई बार हम कोई चीज महंगी दाम मे खरीद लेते है। तो इसमे हमे ध्यान देना है की थोड़ा सामानो की कीमत मे नजर रखना है।

तो हम ऐसा कर सकते की कई बार त्योहारो मे बहुत सारे हमको ऑफर भी आते है और ये ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मे होता है तो हमे ऐसा करना है की हमे जो जरूरी और महंगी समान की खरीदी करना हो तो थोड़ा धैर्य से काम ले और ऑफर मे खरीदे।

पुरानी सामानो का उपयोग और खरीदी (paise bachane ke tarike in hindi)

अक्सर हम देखते है की हर किसी को नई समान ही पसंद होती है लेकिन आप ध्यान दे तो कई चीजों को पुरानी भी उपयोग कर सकते है।

जैसे आपको की मोबाइल लेनी है तो नया ही खरीदे इसके अलावा और भी टेक्नालजी समान को आप पुरानी भी खरीद सकते है जैसे कम्प्युटर लैपटाप या फिर आपका कोई दोस्त कोई चीज बेचना चाहता है तो ऐसे मौको को ध्यान मे रखे।

जैसे मै मेरा उदाहरण देता हु मुझे ट्रैक्टर लेना था क्योकि मुझे मात्र घर की खेती करना था तो सामान्य 45 एचपी की जरूरत और इसका नया ट्रैक्टर की कीमत 7 से 8 लाख है तो मैंने इसको पुराना ही अच्छे condition मे खरीद लिया जो मुझे पड़ा 3 लाख।

तो देख सकते है मैंने वो ट्रैक्टर 4 साल चला लिया और अब भी अच्छा है तो ये मैंने काम के हिसाब से किया आप भी कुछ ऐसा ही करे। और फालतू खर्चा कम करे।

पैसे बचाने के लिए खाने पीने मे ध्यान

आजकल की भौतिकतावादी सुख की चाह मे लोग न जाने क्या क्या भोजन को खाने लगे है जो आगे चलकर डॉक्टर को पैसा देने वाला ही है। तो हमे जितना हो सके सात्विक और सरल भोजन करना चाहिए इससे आपके पैसे भी बचेंगे और आपका शरीर मे अच्छा रहेगा।

तो आज से फालतू की फास्ट फूड जंक फूड, पिकजा बर्गर, कोलड्रिंक दारू, ये सब मे खर्चा ना ही करे तो आपके लिए अच्छा होगा और इसमे आपका डबल फाइदा भी है। आप खाने पीने मे ध्यान देंगे तो आप यकीन मानिए इससे काफी पैसो की बचत होगी।

हमें जब भी कुछ खाने का मन करता है तब हम भूल जाते है की हम क्या खा रहे है उस समय हमारे दिमाग मे बस एक बार खा लेते है चलता है और यही प्रक्रिया बार बार चलती रहती है। और तो और यह अलग अलग Foods के लिए अलग अलग होता है जैसे- समोसा, पिकजा, बर्गर, पानीपूरी और ना जाने और कितने हजारो तरह से fast food मार्केट मे उपलप्ध है और लोग इसी मे पैसा बर्बाद करते जा रहे है और एक दिन नहीं हर दिन इन खर्चो को रोक नहीं पा रहे है ।

पार्टी मनाने की कोई जरूरत नहीं

आजकल के जमाने मे फिल्मों टीवी मे देखकर बच्चे अब पार्टियो पर काफी खर्च करने लग गए है चाहे वह कुछ भी हो जन्मदिन, सालगिरह, नए साल, पास होने की पार्टी और न जाने कितने सारे पार्टी मनाने के बहाने खोजने लग गए और धड़ाधड़ पैसे उड़ा रहे है जिसकी जरूरत भी नहीं है।

मानता हु पार्टी मनाना अच्छी बात लेकिन ये आपके उपर आपकी Choice है आपको क्या करना है मैंने तो अपना सुझाव दे दिया है की 1 से 2 पार्टी तो चल सकती है लेकिन जहां तक हो सके पूरी तरह से त्याग कर दे कोई जरूरत नहीं है पार्टी करने की, उसी पैसे को कुछ सीखने मे लगाए।

Salary Se Paise Kaise Bachaye Upay

अपनी salary से पैसे बचत करना बोलने मे जितना आसान है उतना है नहीं क्योकि salary को ज्यदातर लोग खर्च कर डालते है लेकिन बचत करना है सबसे सरल भी है क्योकि यह एक Fix Amount है ।

ऐसे amount के लिए अगर आप योजना बनाते है तो पैसे बचत करना काफी आसान हो जाता है तो ऐसा करे अपने salary मे से मात्र 10% बचत तो कर ही सकते है इसके लिए आप दूसरे खर्चे से पहले ही बचत कर ले और 90% से अपना खर्चा चलाये।

पैसे निवेश करना (Investing)

अब सबसे बड़ी बात की पैसा तो बचत कर रहे है लेकिन इसको लगाए कहा इसमे काफी ज्यादा प्रश्न होते है तो जरूर से उस बचत पैसो का निवेश करना है खाली बचत करने से कुछ नहीं होने वाला।

तो इसके लिए आपके पास बहुत सारे ऑप्शन है जैसे Mutual Funds, Share market, Real State(जमीन खरीदी), Fix Deposit, Govt. Bond, Business ये रास्ते आपके लिए है जिसे अपने हिसाब से चुनना है इस पर दुसरे पोस्ट मे चर्चा करेंगे।

आपको ज्यादा सब चक्करों मे नहीं पड़ना है तो बिना किसी परेशानी के Fix Deposit अपने बैंक मे जाकर करा सकते है या फिर ये ऑनलाइन भी हो जाता है।

जीवन बीमा भी कराये

हममे से ज़्यादातर लोग बीमा कराते ही नहीं है नतीजा ये होता है की पैसा फालतू खर्चा होते जाता है और काम के समय हमे किसी से उधार लेना पड़ जाता है या फिर पैसे का जुगाड़ होता ही नहीं है।

तो इसके लिए आपको जीवन बीमा करनी ही चाइए जिससे आपके और आपके बच्चे के लिए कुछ पैसे बचे रहे। और आपको कोई परेशानी आए तो आपके Saving बचे रहे।

तो दोस्तो कैसी लगी हमारे द्वारा दी गई जानकारी Paise Kaise Bachaye Upay हमे कॉमेंट मे जरुए बताए और हो सके तो जानकारी लोगो के साथ शेयर भी करे।

आपका प्रेमपूर्वक धन्यवाद,

Other Post:

Book Buy On Amazon

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here