ऋतुराज गायकवाड़ बायोग्राफी, Girlfriend, Cast, IPL 2021 | Ruturaj Gaikwad Biography Hindi

Ruturaj Gaikwad Biography Hindi, ODI, IPL 2021 Price, Caste name, Girlfriend, ऋतुराज गायकवाड जात, cast religion kya hai रुतुराज गायकवाड़ wife,  Maratha, Rituraj गायकवाडी marathi कास्ट

ऋतुराज गायकवाड घरेलू क्रिकेट से निखर कर आने वाले भारत के जाने-माने क्रिकेटर में से एक है इनको क्रिकेट जगत में दाहिने हाथ के बैट्समैन (Right Hand Batsman) के रूप में जानते हैं।

इनका जन्म 31 जनवरी 1997 को पुणे, महाराष्ट्र में हुआ है ऋतुराज गायकवाड़ भारत के लिए रणजी ट्रॉफी समेत आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच (ODI) भी खेल चुके हैं।

इनका रणजी ट्रॉफी में पदार्पण 6 अक्टूबर 2016 को हुआ था और इन्होंने 2018-19 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali trophy) में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी में से एक थे।

इनके क्रिकेट करियर में इनके कोच (Coach) स्टीफन फ्लेमिंग रहे हैं, Ruturaj Gaikwad ने आईपीएल की शुरुआत 2019 से चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की तरफ से किया है लेकिन अभी तक इनको आईपीएल ( IPL ) में इतने अच्छे से खेलने का मौका नहीं मिल पाया है।

Ruturaj Gaikawad Cricketer
Ruturaj Gaikawad

ऋतुराज गायकवाड़ का जीवन परिचय, Profile, Biodata (Ruturaj Gaikwad Biography Hindi)

पूरा नाम (Full Name)ऋतुराज गायकवाड
पेशा (Profession)क्रिकेटर बैट्समेन
पिता का नाम (Father Name)दशरथ गायकवाड Dashrath Gaikwad (रक्षा अनुसंधान विकास अधिकारी)
माता का नाम (Mother Name)सविता गैकवाड    
बहन (Sister)एक बहन  
आयु (Age)24 वर्ष (2021)
जन्म (Birthday, Date Of Birth)31 जनवरी 1997
जन्म स्थान (Birth place)          पुणे, महाराष्ट्र
शिक्षा (Education Qualification, School)   St Josephs High School
धर्म (Religion)हिन्दू
Caste (Cast)ज्ञात नहीं
पत्नी (Marital Status/Wife)Umarried
Girlfriend (GF) (Affairs)उत्कर्षा
कोच (Coach)  ज्ञात नहीं
घरेलू टीम (Domestic Team)  महाराष्ट्र
आईपीएल टीम (IPL Team)  (Chennai Super Kings
जर्सी नंबर (Jersey Number) 31 (India U-23)

 

31 (Chennai Super Kings)

होमटाउन (Hometown)पुणे महाराष्ट्र,
उचाई (Height)5’9, 175 CM
Salary, Net Worth ज्ञात नहीं

रुतुराज गायकवाड़ की आयु (Age, Birthday)

इनका जन्म 31 जनवरी 1997 को पुणे, महाराष्ट्र में हुआ है तो 2021 के हिसाब से इनकी उम्र 24 वर्ष है.

Ruturaj Gaikawad Cricketer Family

ऋतुराज गायकवाड़ का फॅमिली (Ruturaj Gaikwad family)

गायकवाडी का परिवार समानत: हिंदू धर्म से संबंधित रखते हैं जिसमें इसके पिता जी का नाम दशरथ गायकवाड है जो रक्षा अनुसंधान विकास अधिकारी है और इसके माता जी का नाम सविता गायकवाड है जो नगरपालिका के स्कूल में पढ़ाती है उसके बाद इसके परिवार में इनकी एक बहन भी है।

ऋतुराज गायकवाड़ का करियर (Ruturaj Gaikwad Career)

रुतुराज गायकवाड़ का बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक रहा है इन्होंने मात्र 11 साल की उम्र में पुणे के वेंगसरकर क्रिकेट अकादमी ने ज्वाइन किया था इनका करियर घरेलू क्रिकेट से शुरुआत हुआ है उसके बाद इन्होंने सबसे पहला रणजी ट्रॉफी 6 अक्टूबर 2016 को खेला था लेकिन इनका रणजी करियर बहुत छोटा रहा है।

रणजी खेलने के बाद Ruturaj Gaikwad 24 फरवरी 2017 को महाराष्ट्र की तरफ से विजय हजारे ट्रॉफी (Vijay Hazare Trophy) में नजर आए थे जिसमें इन्होंने एक मैच खेल कर हिमाचल प्रदेश टीम के खिलाफ 110 गेंद में 132 रन बनाए थे उसके बाद से यह महाराष्ट्र की तरफ से नियमित खिलाड़ी बन गए।

ऋतुराज गायकवाड़ ने सबसे पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (ODI) मैच 11 जनवरी 2020 को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। इनका 2018-19 मे खेला गया घरेलू सत्र का क्रिकेट मैच सबसे महत्वपूर्ण साबित हुआ था इसी के बाद इनका आईपीएल में चयन हुआ था।

ऋतुराज गायकवाड का आईपीएल करियर (Ruturaj Gaikwad IPL Career)

ऋतुराज का घरेलू सत्र के क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के बाद आईपीएल में इनका चयन हुआ था जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने 2019 में 20 लाख Price में खरीद कर अपनी टीम में शामिल कर लिया।

 Ruturaj Gaikwad Cricketer CSK

लेकिन आईपीएल (IPL) में Rituraj Gaikwad अभी तक उतना ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिल पाया है और अभी फिर साल IPL 2021 में भी चेन्नई सुपर किंग का हिस्सा है, इनका 2020 तक चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से इस तरह से योगदान है-

Total Match 6
Innings6
Runs204
50 (अर्धशतक )3

ऋतुराज गायकवाडी In IPL 2021

इस वर्ष कोरोना वाइरस के कारण आईपीएल मे शेष बचे मैच का आयोजन दुबई मे सरकार की सहमति से की जा रही है जिसमे Ruturaj Gaikwad का प्रदर्शन csk के तरफ से और शानदार और बेहतर हो गया है इस सीज़न मे ऋतुराज ने शानदार शतकीय परी भी खेल चुके है ipl 2021 मे गायकवाड़ सबसे उभरते क्रिकेटर मे से एक बन चुके है इनकी हर तरफ तारीफ हो रही है क्योकि इनका लगभग हर मैच मे शानदार प्रदर्शन देखने को मिल रहा है।

ऋतुराज गायकवाड सोशल मीडिया (Ruturaj Gaikwad Social Media, Instagram)

इनका लगातार क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के कारण इनके सोशल मीडिया अकाउंट में इनके Follower बढ़ते जा रहे हैं और अभी 2021 के हिसाब से बात करें तो इनके इंस्टाग्राम (Instagram) में अभी 2 लाख से ज्यादा फॉलोअर हो चुके हैं और वहीं इनके ट्विटर अकाउंट में 15,000 के अधिक फॉलोअर हैं।

ऋतुराज गायकवाड जात (Ruturaj Gaikwad Cast Religion)

ऋतुराज गायकवाड भारत के जाने-माने क्रिकेटर होने के साथ-साथ इनका परिवार पूरी तरह से हिंदू धर्म से संबंधित रखते हैं और इनकी खानपान भी शाकाहारी ही है लेकिन इसकी Caste क्या है हमको इनकी सही जानकारी नहीं हो पाई है कुछ दिनों में हमको इसकी जात के बारे में जैसे ही जानकारी प्राप्त होती है हम इसको अपडेट जरूर करेंगे।

Ruturaj Gaikwad Girlfriend

rituraj gaikwad भारत के एक जाने-माने क्रिकेटर के कारण लोगों में काफी ज्यादा प्रचलित हो गए हैं इनकी पापुलैरिटी काफी ज्यादा बढ़ गई है तो फिर हाल अभी इनकी गर्लफ्रेंड की बात करें तो इनका कुछ वर्षों से उत्कर्षा के साथ अफेयर चल रहा है जो कि अभी इनकी गर्लफ्रेंड है इनकी अभी शादी नहीं हुई है.

ऋतुराज गायकवाड़ की कुछ रोचक बातें

Ruturaj Gaikwad 2018-19 के सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali trophy) मे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी में से एक है।

इनका क्रिकेट जगत में अभी तक सबसे ज्यादा शानदार प्रदर्शन घरेलू क्रिकेट सत्र में ही देखने को मिला है जिसमें इन्होंने 2017 के विजय हजारे ट्रॉफी में हिमाचल प्रदेश के खिलाफ 110 गेंद पर 132 रन बनाए थे।

Ruturaj Gaikwad IPL में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से मात्र 6 मैच में 3 अर्धशतक लगा चुके हैं।

तो दोस्तों यह रही हमारे द्वारा इकट्ठी की गई जानकारी तो आपको कैसी लगी जानकारी ” Ruturaj Gaikwad Biography HIndi “ हमें कमेंट में जरूर बताएं और हो सके तो हमारे अगले दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें इससे हमारा हौसला बढ़ता है जिसके चलते हम और अच्छा से अच्छा जानकारी आपके लिए लाने की कोशिश करते है।

आपका प्रेम पूर्वक धन्यवाद,

और पढे:

T-Shirt Buy On Amazon

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here