शार्दुल ठाकुर का जीवन परिचय (Wife, Age, Cast) | Shardul Thakur Biography Hindi

Shardul Thakur Biography In Hindi, शार्दुल ठाकुर का जन्म, एज, Wife, Caste,CSK, Shardul Thakur Cricketer International And Ipl Career जीवनी (बायोग्राफी) और Hometown, Family फॅमिली kis jati, Cast

शार्दुल ठाकुर भारत के जाने-माने क्रिकेटर में से एक है इनकी करियर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट तक पहुंच चुकी है इनको हम क्रिकेट जगत में मीडियम फास्ट बॉलर के नाम से जानते हैं।

शार्दुल ठाकुर का जन्म 16 अक्टूबर सन 1991 को पालघर, महाराष्ट्र में हुआ था और वही अपनी पढ़ाई भी पूरी की इन्होंने अपने करियर में रणजी ट्रॉफी, आईपीएल क्रिकेट मैच और इसके साथ अंतरराष्ट्रीय मैच (ODI) की शुरुआत टेस्ट क्रिकेट मैच से शुरू किया था।

इन्होंने सबसे पहला आईपीएल (IPL) में कदम किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से रखा था उसके बाद राइजिंग स्टार पुणे के साथ भी कुछ साल रहे हैं और 2021 में चेन्नई (CSK) की तरफ से खेलेंगे।

Shardul Thakur का सबसे फेवरेट क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर रहा है अब आप इसके जीवन के बारे में और इनके करियर कैसा रहा है पूरी तरह से इनकी जीवनी के बारे मे जानेंगे क्योंकि इनका जीवन बड़ा रोचक रहा है।

Shardul Thakur Biography
Shardul Thakur Cricketer

शार्दुल ठाकुर का जीवन परिचय,  बायोग्राफी | Shardul Thakur Biography In Hindi

पूरा नाम (Full Name)शार्दूल ठाकुर
पिता का नाम (Father Name)नरेंद्र ठाकुर
माता का नाम (Mother Name)हंसा ठाकुर
बहन (Sister)ज्ञात नहीं
आयु (Age)29 वर्ष (2021)
पाठशाला (School)स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल, पालघर
कालेज (University)मुंबई विश्वविद्यालय, मुंबई 
जन्म (Birthday)16 अक्टूबर 1991
जन्म स्थान (Birth Place)पालघर, महाराष्ट्र, भारत 
धर्म (Religion)हिन्दू 
Caste (Cast)ज्ञात नहीं
शादी (Marital Status/Wife)नहीं हुआ/Unmarried
Girlfriend (GF) (Affairs)ज्ञात नहीं
कोच (Coach/Mentor)दिनेश लाड 
Jersey Number#10 (ODI)
घरेलू टीम (Domestic Team)मुंबई टीम 
आईपीएल टीम (IPLTeam)चेन्नई सुपर किंग्स (CSK), 2018-21 
पहला टेस्ट (First Test Match)भारत और वेस्टइंडिस (12 अक्बटूर 2018)
पहला अंतरराष्ट्रीय मैच (ODI)श्रीलंका और भारत (31 अगस्त 2017)
निवास (Hometown)पालघर, महाराष्ट्र
उचाई (Height)5.9, 175 CM
Net Worth $5M (2021)

शार्दुल की एज (Shardul Thakur Age Shardul, Birthday  )

शार्दुल ठाकुर का जन्म 16 अक्टूबर 1991 में पालघर, महाराष्ट्र में हुआ तो 2021 के हिसाब से इनकी आयु 29 वर्ष है इन्होंने अपनी पढ़ाई स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल पालघर से पूरा किया फिर कॉलेज की पढ़ाई मुंबई विश्वविद्यालय से पूरा किया।

Shardul Thakur Family
Shardul Thakur Family

शार्दुल का परिवार (Family, Wife)

Shardul Thakur Family समानत: हिंदू धर्म से संबंधित रखते हैं जिसमें इसके पिता जी का नाम नरेंद्र ठाकुर है जो कि जो कि अभी नारियल का व्यवसाय करते हैं।

करियर (Shardul Thakur Career )

शार्दुल ठाकुर क्रिकेटर अपने करियर की शुरुआत एक Medium Fast Bowler के रूप मे की थी। इन्होने अपना पहला मैच नवम्बर 2012 को राजस्थान के खिलाफ खेला था।

जिसमे इसने ने उस मैच में 82.0 की औसत से 4 विकेट लिए थे। Shardul Thakur को अपने Career में कुछ खास अच्छी शुरुआत नहीं मिल पाई थी।

अभी 2012 से मुंबई टीम का हिस्सा है इन्होंने अपनी करियर में बहुत सारे इनिंग्स खेले हैं जिसमें रणजी ट्रॉफी मे भी इनका शानदार प्रदर्शन रहा है।

Shardul Thakur 2015-16 की रणजी ट्रॉफी के फाइनल मैच में सौराष्ट्र की टीम के खिलाफ आठ विकेट लिए थे और मुम्बई की टीम को 41वीं बार जीत दिलाई थी।

शार्दुलठाकुर फरवरी 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ अंतराष्ट्रीय सीरीज में आखरी मैच में भारत की तरफ से खेलने का मौका मिला  जिसमे इन्होने 4 विकेट लिए। जो इनका अबतक का अंतराष्ट्रीय करियर में सबसे अच्छा और शानदार प्रदर्शन है।

Shardul Thakur ipl Career
Shardul Thakur IPL

शार्दुल ठाकुर आईपीएल करियर (Shardul Thakur Ipl Career, Ipl Team)

शार्दुल ठाकुर का रणजी ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करने के बाद इनका सिलेक्शन अंतरराष्ट्रीय मैच तक हो चुका है तो यहां पर हम बात कर रहे हैं आईपीएल की तो शार्दुल का आईपीएल करियर 2014 से स्टार्ट हो गया है।

जिसमें 2014 में इन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेला था जो कि इनकी टीम ने इनको 20 लाख में खरीदा था उसके बाद राइजिंग स्टार पुणे ने एक 2 साल के लिए शार्दुल को अपनी टीम में रखी जहां इनका प्रदर्शन लगभग एवरेज रहा है।

Shardul Thakur csk
Shardul Thakur CSK

उसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स (csk) ने 2018 मे 2.6 करोड़ मे खद्रीदकर इनको अपनी टीम में जगह दे दी है और 2021 मे भी इनको 2.6 करोड़ (Price) मे चेन्नई ने ही खरीदा है।

जिसमें Shardul Thakur Cricketer इस टीम में शानदार बॉलर के नाम से जाने जाते हैं जिसमें चेन्नई सुपर किंग (csk) की तरफ से शार्दुल अपनी बोलिंग के दमदार परफारमेंस के कारण अभी तक 46 विकेट ले चुके हैं csk टीम के लिए शार्दुल का योगदान इस प्रकार है-

Total Match45
Innings   44
Wickets 46

शार्दुल ठाकुर का अंतरराष्ट्रीय करियर (Shardul Thakur International Career)

शार्दुल अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत टेस्ट मैच से की थी लेकिन इनको इतना अच्छा खेलने का मौका नहीं मिल पाया।

Shardul Thakur को  भारतीय क्रिकेट टीम मे 2016 के वेस्ट इंडीज दौरे के लिए सेलेक्सन किया गया था। लेकिन इनको खेलने का मौका नहीं मिल पाया था।

इसके बाद अगस्त 2017 में इनका नाम भारतीय टीम का श्रीलंका दौरा 2017  के लिए वनडे क्रिकेट सीरीज में शामिल किया गया था।

जिसमें Shardul Thakur  को खेलने का मौका मिला तो इस तरह से इन्होंने अपने एक दिवसीय International Cricket Career की शुरुआत 31 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ की थी।

शार्दुल ठाकुर अंतरराष्ट्रीय मैच में 10 नंबर का जर्सी (Jersey Number) पहनने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं क्योंकि इससे पहले सचिन तेंदुलकर 10 नंबर का जर्सी पहना करते थे।

शार्दुल ठाकुर नेटवर्थ (Net Worth)

शार्दुल ठाकुर भारत के जाने-माने क्रिकेटर में से एक है तो अपने करियर में बहुत सारी संपत्ति में इकट्टी कर ली है तो अभी तक सारे Source से जानकारी के अनुसार इनकी संपत्ति 5 मिलियन डॉलर ( $5M ) है।

 होमटाउन (Shardul Thakur Hometown )

अभी इनका होमटाउन पालघर, महाराष्ट्र में ही है क्योंकि यही इनका जन्म हुआ है तो इनका रहना यही होता है और अपनी क्रिकेट की प्रैक्टिस भी अच्छे से कर पाते हैं।

Shardul Thakur Jersey Number
Shardul Thakur Jersey Number

शार्दुल ठाकुर जर्सी नंबर (Shardul Thakur Jersey Number)  

शार्दुल ठाकुर अंतरराष्ट्रीय मैच में 10 नंबर का जर्सी पहनने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं क्योंकि इससे पहले सचिन तेंदुलकर 10 नंबर का जर्सी पहना करते थे।

तो ऐसे में कई लोग इसका विरोध भी कर रहे थे इसी कारण कुछ समय बाद इसका जर्सी नंबर बदलकर 54 कर दिया गया तो अब शार्दुल ठाकुर 54 नंबर की जर्सी पहने नजर आते हैं।

शार्दुल ठाकुर की कुछ रोचक बातें

शार्दुल ठाकुर एक बार अपने स्कूल क्रिकेट टूर्नामेंट में छह गेंदों में छह छक्के लगाए थे लेकिन अभी हम इसको बॉलर के रूप में जानते हैं।

ये ऐसे खिलाड़ी है जो आईपीएल मैच में दो से तीन टीमों के साथ रह चुके हैं फिलहाल अभी 2018 से चेन्नई में ही है।

यह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 10 नंबर का जर्सी पहनने वाले दूसरे क्रिकेटर रह चुके हैं।

तो दोस्तों यह रही हमारे द्वारा इकट्ठी की गई जानकारी तो आपको कैसी लगी जानकारी “ Shardul Thakur Biography In Hindi ” हमें कमेंट में जरूर बताएं और हो सके तो हमारे अगले दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें इससे हमारा हौसला बढ़ता है जिसके चलते हम और अच्छा से अच्छा जानकारी आपके लिए लाने की कोशिश करते है।

आपका प्रेम पूर्वक धन्यवाद,

और पढे

TShirt Buy On Amazon

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here