दीपक चाहर का जीवन परिचय, Cast, IPL, Girlfriend, Wife | Deepak Chahar Biography Hindi दीपक चाहर

Deepak Chahar Biography Hindi, Cast, Father, Age, IPL, Girlfriend, wife name, net worth, family, दीपक चाहर का जीवन परिचय कास्ट, फॅमिली, आयु हनुमानगढ़, वाइफ नाम, hometown kya hai, kis jati ke hai, gf

दीपक चाहर भारत के जाने-माने बॉलर में से एक हैं इन्होंने भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच, वनडे एशिया कप और T20 मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेल चुके हैं।

इनका जन्म 7 अगस्त 1992 को आगरा, उत्तर प्रदेश में हुआ है लेकिन दीपक चाहर मूल रूप से सूरतगढ़ के निवासी हैं क्योंकि यहीं से 50 किलोमीटर दूर अपने पिताजी के साथ हनुमानगढ़ की क्रिकेट अकादमी में प्रैक्टिस करने के लिए जाया करते थे।

Deepak Chahar अपनी करियर की शुरुआत रणजी ट्रॉफी से किया है और आईपीएल मैच की शुरुआत 2011 से राजस्थान रायल की Team से किया था और अभी फिलहाल 2018 से चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) का हिस्सा है इनके परिवार में इनके चचेरे भाई (Brother) राहुल चाहर भी भारतीय टीम का हिस्सा है।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम दीपक चाहर के बारे मे पूरी तरह से जानने वाले है की इनका क्रिकेट करियर कैसा रहा इनके परिवार मे कौन कौन है और इनका संघर्ष कैसा रहा।

Deepak Chahar Cricketer
दीपक चाहर

दीपक चाहर क्रिकेटर बायोग्राफी, जीवनी, Jivan parichay (Deepak Chahar Biography Hindi)

पूरा नाम (Full Name)दीपक चाहर
पेशा (Profession)क्रिकेटर बॉलर
पिता का नाम (Father Name)लोकेंद्र सिंह चाहर (रिटायर्ड एयर फोर्स ऑफिसर)
माता का नाम (Mother Name)फ्लोरेंस रवादा (वकील)
बहन (Sister)मालती चहर (मॉडल, अभिनेत्री और मिस इंडिया 2014)
भाई (Brother Name)राहुल चाहर (चचेरे भाई)
आयु (Age)29 वर्ष (2021)
जन्म (Birthday, Date Of Birth)7 अगस्त 1992
जन्म स्थान (Birth place)           आगरा, उत्तर प्रदेश
शिक्षा (Education Qualification, School)    ज्ञात नहीं
धर्म (Religion)हिन्दू
Caste (Cast)जाट
पत्नी (Marital Status/Wife)Umarried
Girlfriend (GF) (Affairs)ज्ञात नहीं
कोच (Coach)   नवेन्दु त्यागी, अमित असावा  
Cricket Debutरणजी ट्रॉफी- 2010 -11 मे हैदराबाद के खिलाफआईपीएल (IPL)- 2011 राजस्थान रॉयलटी20 8 जुलाई 2018 को इंग्लैंड के खिलाफ
घरेलू टीम (Domestic Team)   राजस्थान
आईपीएल टीम (IPL Team)   Chennai Super Kings 2018 से
होमटाउन (Hometown)सुरतगढ़, हनुमानगढ़, राजस्थान
उचाई (Height)5’10, 177 CM
Salary, Net Worth 80 लाख  
Instagram AccountVisit Now                 
Twitter AccountVisit Now

दीपक चाहर आयु (Age, Birthplace)

इनका जन्म 7 अगस्त 1992 को आगरा, उत्तर प्रदेश में हुआ है तो 2021 के हिसाब से इनकी आयु 29 वर्ष है

Deepak Chahar Cricketer  Family

दीपक चाहर फैमिली (Deepak Chahar Family, Religion)

इनका परिवार समान्यत: हिंदू धर्म से संबंधित रखते हैं जिसमें इसके पिता जी का नाम लोकेंद्र सिंह चाहर है जो रिटायर्ड एयर फोर्स ऑफिसर है और इनके माता जी का नाम फ्लोरेंस रवादा है जो एक वकील है।

इनके परिवार मे इनके चचेरे भाई राहुल चाहर फिलहाल अभी भारतीय टीम का हिस्सा है इनके साथ में इनकी एक बहन भी है जिनका नाम मालती चहर जो जाने माने मॉडल, अभिनेत्री और मिस इंडिया 2014 मे रही है ।

Deepak Chahar And Rahul Chahar
राहुल चाहर और दीपक चाहर

दीपक चाहर और राहुल चाहर (Deepak Chahar And Rahul Chahar)

राहुल चाहर भारत के एक सफल गेंदबाज के रूप में जाने जाते हैं राहुल का जन्म 4 अगस्त 1999 को भरतपुर राजस्थान में हुआ और और दोनों में संबंध चचेरे भाई का है मतलब दोनों एक ही परिवार से हैं।

लेकिन दोनों ने अलग अलग प्रैक्टिस की है और इनके कोच भी अलग है क्रिकेट जगत मे राहुल चाहर भी एक जाने माने क्रिकेटर है

Rahul Chahar आईपीएल में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हैं और इन्होंने अपने करियर में अंतरराष्ट्रीय T20 मैच खेल चुके है, राहुल के बहन का नाम संजना चाहर है और इनकी आयु 2021 के हिसाब से 21 वर्ष है।

दीपक चाहर करियर (Career)

इनकी करियर की शुरुआत रणजी ट्रॉफी से हुआ है दीपक चाहर सबसे पहला मैच 2010 -11 मे हैदराबाद के खिलाफ खेला था जिसमें इन्होंने जयपुर की तरफ से खेलते हुए 8 विकेट लेकर हैदराबाद की टीम को मात्र 21 रन पर रोक दिए।

जिसमें दीपक ने 7.3 ओवर करके 10 रन दिए थे और इस मैच में इनकी जीत रही थी इस ट्रॉफी में इनके शानदार प्रदर्शन के कारण यह लोगों के नजर में आ गए और इसी साल इनका आईपीएल में भी चयन हो गया।

उसके बाद आगे चलकर इनका चयन अंतरराष्ट्रीय स्तर (ODI) के मैच में भी हो गया इनके करियर में इनके पिता जी का बहुत बड़ा हाथ है क्योंकि इनके पिताजी एयर फोर्स ऑफिसर थे लेकिन दीपक चाहर का मन क्रिकेट में लगता था।

इसी कारण इनके पिताजी (Father) ने अपनी नौकरी से 2006 में इस्तीफा दे दिया क्योंकि दीपक चाहर को घर का काम देखना पड़ता था जिससे इनका प्रैक्टिस अच्छे से नहीं हो पाता था।

इसी कारण इसके पिता जी ने यह कदम उठाया दीपक मूल रूप से सूरतगढ़ के निवासी हैं लेकिन वहां पर अच्छा मैदान नहीं होने के कारण अपने पिताजी के साथ 50 किलोमीटर दूर हनुमानगढ़, राजस्थान क्रिकेट अकादमी बाइक से जाया करते थे और अपनी प्रैक्टिस करते थे।

दीपक चाहर आईपीएल करियर (Deepak Chahar IPL Career, CSK, Price)

इनका आईपीएल करियर की शुरुआत रणजी ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन के कारण हुआ था आईपीएल 2011 में राजस्थान रॉयल की टीम में इनका चयन हुआ जो 2015 तक इसी टीम के तरफ से खेले हैं।

उसके बाद कुछ साल राइजिंग स्टार पुणे के टीम का हिस्सा रह चुके हैं जो कि महेंद्र सिंह धोनी की ही टीम रही है फिर 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने दीपक चाहर को 80 लाख रुपया में खरीद कर अपनी टीम में शामिल कर लिया।

जो अभी तक इसी टीम से खेलते नजर आते हैं इनका चेन्नई सुपर किंग (CSK) के लिए 2020 तक इस तरह से योगदान रहा है-

Total Match – 48

Innings – 48

Wickets – 45

Best – 3/15

दीपक चाहर अंतरराष्ट्रीय करियर (Deepak Chahar International Career, ODI, Test)

इनका इंटरनेशनल क्रिकेट मैं सिलेक्शन इनके आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के कारण हुआ क्योंकि इनको अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए बहुत समय लगा तो इन्होंने सबसे पहला मैच 8 जुलाई 2018 को टी20 मैच में इंग्लैंड के खिलाफ खेले थे ।

जिसमें इन्होंने एक विकेट चटकाए भी थे उसके बाद इंटरनेशनल वनडे सीरीज का एशिया कप अफगानिस्तान के खिलाफ खेला था जिसमें इन्होंने 37 रन देकर 1 विकेट लिए थे लेकिन यह मैच टाई हो गया था तो इस तरह से इनका करियर रहा है।

Deepak Chahar Girlfriend Name Hindi

हमारे भारत देश को लोगो मे एक जबरदस्त खासियत है और इसे उत्सुकता भी कहा जा सकता है की जब भी भारत मे कोई पॉपुलर होता है तो लोगो को उनके Girlfriend और Boyfriend को जानने का काफी ज्यादा शौक होता है। लेकिन हम दीपक चाहर के बारे मे बातें करे तो फिरहाल अभी इनकी कोई भी girlfriend, gf नहीं है।

Deepak Chahar Hometown

इनका जन्म आगरा, उत्तर प्रदेश में हुआ था लेकिन इनका होमटाउन अभी फिलहाल सूरतगढ़, राजस्थान है जहां इनके परिवार रहते हैं।

दीपक चाहर की कुछ रोचक बातें

दीपक चाहर आईपीएल मे सबसे ज्यादा चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की तरफ से खेले हैं क्योंकि बीच में चेन्नई के बैन होने के कारण यह राइजिंग स्टार पुणे की टीम के सदस्य रहे हैं लेकिन कहीं ना कहीं यह टीम भी इन्हीं का ही रही है।

इनकी और रोचक बात करें तो इनके परिवार में इनके चचेरे भाई राहुल चाहर भी फिलहाल भारतीय टीम का हिस्सा है।

इनकी सबसे रोचक बात और करें तो इनके करियर में इनके पिता जी का बहुत बड़ा हाथ रहा है क्योंकि इनके पिताजी एयर फोर्स ऑफिसर रहे हैं तो अपने नौकरी करते रहने के कारण दीपक चाहर अच्छे से क्रिकेट की प्रैक्टिस नहीं कर पाते थे इसी कारण 2006 में इनके पिता जी ने अपनी जॉब से इस्तीफा दे दिया और दीपक चाहर को प्रैक्टिस कराने के लिए अपने गांव से 50 किलोमीटर दूर हनुमानगढ़ राजस्थान क्रिकेट अकादमी बाइक से जाते थे ।

दीपक चाहर का घरेलू क्रिकेट में अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में रहा है जिसमें इन्होंने मात्र 15 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए थे ।

इनके क्रिकेट करियर में लगातार दो-तीन वर्षों 2011 से 2014 तक बीमारियों से पीड़ित और चोटिल रहने के कारण इनके क्रिकेट करियर का बहुत बड़ा नुकसान हुआ है फिर भी आगे चलकर इन्होंने अपना नाम क्रिकेट में बना लिया

इनकी और रोचक बातें करें तो इन्होंने 2019 के सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में 3 दिनों के मैच में दो हैट्रिक अपने नाम किए थे

इनकी और रोचक बात करें तो इनके परिवार में इनके चचेरे भाई राहुल चाहर भी फिलहाल भारतीय टीम का हिस्सा है।

तो दोस्तों यह रही हमारे द्वारा इकट्ठी की गई जानकारी तो आपको कैसी लगी जानकारी ” Deepak Chahar Biography Hindi “ हमें कमेंट में जरूर बताएं और हो सके तो हमारे अगले दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें इससे हमारा हौसला बढ़ता है जिसके चलते हम और अच्छा से अच्छा जानकारी आपके लिए लाने की कोशिश करते है।

आपका प्रेम पूर्वक धन्यवाद,

FAQ

Q. दीपक चाहर कौन से राज्य के हैं?

Ans. दीपक चाहर समान्यत: राजस्थान राज्य के निवासी हैं।

Q. दीपक चाहर वाइफ नाम?

Ans. दीपक चाहर अभी अविवाहित है इनकी शादी नहीं हुई है।

Q. राहुल चाहर और दीपक चाहर असली भाई हैं?

Ans. दीपक चाहर और राहुल चहर दोनों भारत के जाने-माने क्रिकेटर हैं और इन दोनों मे चचेरे भाई का संबंध हैं।

Q. दीपक चाहर का गांव कौन सा है ?

Ans. इनका गांव सूरतगढ़ जो हनुमानगढ़ के पास राजस्थान में है।

और पढे:

T-Shirt Buy On Amazon

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here