Seema Anand Biography Husband, Age, Daughter, Seduction, Storytelling, Wiki, Books

Seema Anand Biography Hindi Husband Storytelling Seduction Age Daughter Wiki सीमा आनंद विकिपीडिया, wikipedia 2022 kids agr father assassination marriage books birthdate Young date of birth net worth spouse qualification education art of seduction who is height dob birthday quora family zodiac sign

सीमा आनंद अप्रवासी भारतीय होने के साथ-साथ एक बेहतरीन लेखिका भी हैं। लेखन उनका जुनून है। सीमा आनंद कहानीकार और पौराणिक कथा की जानकार होने के साथ-साथ कथा पद्धति से चिकित्सा भी करती है। Dr Seema Anand मूल रूप से भारत की रहने वाली है परंतु अब वर्तमान में लंदन में रहती है।

Seema Anand पेशे से एक लेखिका है जो arts of seduction की जानकारी देती है। इनकी शादी की बात करे तो इनकी शादी भी हो चुकी है।

तो चलिये अब इसकी पूरी detail जानने का प्रयास करते है की Seema Anand का जीवन कैसा रहा और इनका लोगो के प्रति क्या संदेश है।

सीमा आनंद का जीवन परिचय, Wiki, Biodata (Dr Seema Anand Biography In Hindi)

पूरा नाम (Real Name)सीमा आनंद
उपनाम (Nick Name)सीमा
पिता का नाम (Father Name)ज्ञात नहीं
पेशा (Profession)लेखिका, Youtuber
माता का नाम (Mother Name)ज्ञात नहीं
बहन (Sister)ज्ञात नहीं
भाई (Brother)ज्ञात नहीं
आयु (Age)Update Soon
जन्म (Birthday)Update Soon
जन्म स्थान (Birthplace)नई दिल्ली
धर्म (Religion)हिन्दू
शिक्षा (Education/Qualification)          BA, Phd
कालेज College/University बैचलर ऑफ आर्ट बीएचयू दिल्ली विश्वविद्यालय, पी एच डी इंडियन बोर्ड ऑफ वेरियस ड्रग्स कोलकाता
स्कूल (School)मंसूरी स्कूल नई दिल्ली
Caste (Cast)ज्ञात नहीं
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
शादी (Marital Status/Husband)Married
Boyfriend (BF) (Affairs)ज्ञात नहीं
निवास (Hometown)लंदन
बच्चे (Daughter Name)3
उचाई (Height In Feet)58,
वजन (Weight)55 KG
Net Worthज्ञात नहीं
InstagramVisit Now
FacebookVisit Now
WebsiteVisit Now

Seema Anand Education

सीमा आनंद ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली के मंसूरी स्कूल से की, बैचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री दिल्ली के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय बीएचयू की,बाद में पी एच डी कोलकाता के इंडियन बोर्ड ऑफ वेरियस ड्रग्स कॉलेज से पीएच.डी की  इसके बाद. महिलाओं की कथा में विशेषज्ञता, लंदन, यूके में नैरेटिव प्रैक्टिस मैं अपना समय दिया।

Seema Anand Husband Name

सीमा आनंद का हस्बैंड नेम की जानकारी इंटरनेट पर अभी उपलब्ध नहीं है और इनकी शादी की बात कहीं जाए तो इनकी शादी हो चुकी है और इनके 3 बच्चे भी हैं जो इनके साथ रहते हैं।

सीमा आनंद का करियर (Seema Anand Carrier, Storytelling)

सीमा आनंद ने अपने कैरियर की शुरुआत एक कहानी लेखिका के रूप में प्रारंभ किया Dr Seema Anand को पढ़ाने वाले प्रोफेशन में उन्हें सलाह दी की वो अपने जीवन की छोटी-छोटी Story को लिखकर उनकी श्रृंखला तैयार करें।

जिससे उन्हें दु:खों को भुलाने और जीने की एक नई दिशा मिलेगी, सीमा आनंद ने अपने शिक्षक की बात मानते हुये छोटी-छोटी कहानियों को पार्ट में लिखना स्टार्ट किया ।

जिससे उनको इसका मनोवैज्ञानिक लाभ मिला तब से ही सीमा आनंद Storytelling श्रंखला के माध्यम से एक बहुत अच्छी मनोचिकित्सा बन गई यही उनका रोजगार का माध्यम बन गया।

क्योंकि Dr Seema Anand अपने माता पिता की मृत्यु से बहुत आहत थी, कहानी श्रृंखला के आधार पर ही माता पिता की मृत्यु को भूल सकी।

हालांकि सीमा आनंद के लिए यह सब इतना आसान नहीं था। Dr Seema Anand को कई  प्रकार की चुनौतियों का सामना भी करना पड़ा जैसे :- धन, अनुसंधान, प्रशिक्षण आदि को प्राप्त करने में उन्हें कठिनाइयों का सामना करना  पड़ा।

मुख्य समस्या ये थी कि लोगों ने उसके इस कार्य को कभी नहीं समझा, और इसे कभी गंभीरता से भी नहीं लिया सीमा 23 साल की उम्र में लंदन के  शहर, यूके चली गईं, और उन्होंने अपने तीसरे बच्चे को जन्म दिया।

सीमा आनंद का निजी जीवन (Seema Anand Private Life)

सीमा आनंद के निजी जीवन के बारे में कोई विशेष जानकारी उपलब्ध नहीं है। सिर्फ इतना ही पता है कि Dr Seema Anand 3 बच्चों की माँ है जो लंदन, के यूके शहर में रहती है।

वैसे सीमा आनंद एक उच्च शिक्षित परिवार से आती है; उनकी परदादी एक सामाजिक कार्यकर्ता और स्कूलों की निरीक्षक थीं।

अपनी किशोरावस्था के दौरान, सीमा आनंद जब 19 वर्ष की तब किसी अज्ञात व्यक्ति ने उसके पिता की हत्या कर दी थी तब से ही Dr Seema Anand मानसिक रूप से कमजोर हो चुकी थी ।

Uske बाद से प्रेरणादायक कहानियां आत्मविश्वास बढ़ाती है कहानियों के दम पर ही सीमा आनंद ने नया जीवन लिए और जीवन जीने की कला सीखी और आज वर्तमान में भी छोटी-छोटी कहानियों के माध्यम से सबको दु:ख ,तकलीफ ,त्रासदी से उभारने का काम करती है।

पौराणिक कथा और सीमा आनंद (Seema Anand Storytelling)

सीमा आनंद को बचपन से ही पौराणिक कथाएं सुनने का बहुत शौक था। बाद में सीमा आनंद ने अपने इस अनोखे शौक को कैरियल के रूप में परिवर्तित कर दिया

महाभारत, रामायण, जैसे महान ग्रंथों पर शोध किया तंत्र विज्ञान पर व्याख्यान, महाविद्या, काम सूत्र और श्रीमद्भागवत गीता पर भी उन्होंने प्रमाणित शोध कर नए कीर्तिमान स्थापित किए किया, आज वर्तमान में Dr Seema Anand यूनेस्को की परियोजना से ही जुड़ी है।

इसका मुख्य कार्य है लुप्त होने की कगार पर खड़ी मौलिक परंपराओं को पुनर्जीवित करना।

सीमा आनंद के सामाजिक कार्य (Social Work)

Dr Seema Anand विशेषकर महिलाओं पर काफी संवेदनशील और गंभीर रहती है, उनको जागरूक करने तथा उनके मौलिक अधिकार के बारे में उन्हें हमेशा गाइड करती है।

इसके लिए Seema Anand विशेष रूप से Stories लिखकर, समाज के वंचित  शोषित ,गरीब वर्ग प्रतिनिधित्व कर उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का सामाजिक कार्य करती है।

सीमा आनंद का संघर्ष (Seema Anand Struggle)

सीमा आनंद का जीवन हमेशा संघर्षों से भरा रहा है माता पिता की हत्या करने के बाद उन्हें आर्थिक रूप से भी संघर्ष करना पड़ा विशेषकर जब वह अपनी Story की अवधारणा को गैर एशियाई दर्शकों को अच्छे से समझाने में नाकामयाब रहती थी।

क्योंकि इसका मुख्य कारण था महिलाओं पर केंद्रित होना शायद यही शायद यही उनके संघर्षों का मूल कारण रहा है पुरुष वर्ग की मानसिकता कुछ ऐसी हो गई थी कि मुझे लगता था सीमा आनंद सिर्फ और सिर्फ महिलाओं के लिए ही काम करती है पुरुषों की अपेक्षा उपेक्षा करती है।

हालाँकि,  Dr Seema Anand इन चुनौतियों पर काबू पाने और जागरूकता फैलाने के लिए करती है।

सीमा आनंद की चर्चित पुस्तकें (seema anand Books PDF)

सम्मोहित करने की कल

जो मूल रुप से कामसूत्र पर आधारित है। काम ईश्वर का ही रूप है। काम को शास्त्रोंक बताते हुए उन्होंने कामसूत्र पर पुस्तक लिखी जो “द आर्ट ऑफ सेडक्शन” है, 19 फरवरी 2019 को प्रकाशित हुई थी

प्रलोभन की कला

Dr Seema Anand अपनी पुस्तक के बारे में बताती है। एक “इस पुस्तक को लिखने का मेरा मुख्य उद्देश्य प्रलोभन के विचार को रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बनाना है। जैसा कि वात्स्यायन कहते हैं, प्रलोभन कोई ‘घटना’ नहीं है, प्रलोभन अपने लिए है, ये मन की स्थिति होनी चाहिए।”

सीमा आनंद तथ्य और सामान्य ज्ञान

YouTube पर “द आर्ट ऑफ़ सेडक्शन” पर उनकी टेड टॉक को 8 मिलियन+ बार देखा जा चुका है।

सीमा आनंद का फेसबुक अकाउंट और “सीमा आनंद स्टोरीटेलिंग” नामक एक फेसबुक ग्रुप है।

सीमा आनंद के फेसबुक सार्वजनिक समूह में 50K से अधिक सदस्य हैं।

उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 735K से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

सीमा आनंद से जुड़े रोचक तथ्य (seema anand Intesting Fact)

  • 2019 में सीमाआनंद ने एक  e-book. द आर्ट ऑफ सेडक्शन का खुलासा किया।
  • सीमा आनंद ने  लिक्डइन पर दो लेख “द एनर्जी ऑफ सीड- रुद्राक्ष और योर वेल बीइंग इन योर फिंगर्स का खुलासा किया।
  • सीमा आनंद एन ए डी पी ( प्रतिबंधित पेशेवरों की राष्ट्रव्यापी सदस्य हैं)

सीमा आनंद के बारे में अन्य जानकारियां

  • क्या सीमा आनंद नास्तिक है ?
  • उत्तर :-नहीं ।
  • क्या सीमा आनंद किसी भी प्रकार का धूम्रपान करती है ?
  • उत्तर :-ज्ञात नहीं
  • सीमा आनंद के पास कितनी संपत्ति है ?
  • उत्तर:-  ज्ञात नहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here