मानुषी छिल्लर का जीवन परिचय (Movie, Net Worth) | Manushi Chhillar Biography Hindi Miss World

Manushi Chhillar Biography Hindi Miss World, Upcoming Movie, Net Worth, husband Neet rank, family, Boyfriend विश्व सुंदरी मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर का जीवन परिचय, बायोग्राफी विकिपीडिया

आज के समय में मानुषी छिल्लर एक बड़ा नाम हो गया है क्योंकि Manushi Chhillar मात्र 20 वर्ष की आयु में चीन के सान्या सिटी एरीना में आयोजित मिस वर्ल्ड 2017 की चैंपियन बनी थी जो भारत की प्रियंका चोपड़ा के बाद छठवीं नंबर की मिस वर्ल्ड है।

Miss World चैंपियन बनना एक बहुत बड़ी बात होती है इसी कारण जो मिस वर्ल्ड में चैंपियन बनते हैं उनका फिल्मों में आना लगभग तय हो जाता है ।

इसी के चलते मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर भारत के एक बड़े प्रोजेक्ट की यशराज फिल्म पृथ्वीराज चौहान मे लीड रोल में नजर आएगी जिसमें Miss World Manushi Chhillar पृथ्वीराज चौहान की पत्नी संयोजिता का किरदार निभाएगी जिसमें पृथ्वीराज चौहान का किरदार भारत के जाने-माने एक्टर अक्षय कुमार निभाएंगे।

Manushi Chillar विश्व सुंदरी होने के साथ-साथ एक MBBS Doctor भी है इसके साथ ही यह कई क्षेत्रों में सामाजिक कार्य में भी अपना हाथ बटाती है।

2017 की गूगल सर्च में टॉप में रही मानुषी के बारे में इसकी जीवन परिचय और परिवार के साथ साथ इनके करियर के बारे में भी पूरी तरह से जानेंगे।

Table of Contents

मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर बायोग्राफी (Miss World Manushi Chhillar Biography)

पूरा नाम (Real Name)डॉ मानुषी छिल्लर
उपनाम (Nick Name)मानुषी
पिता का नाम (Father Name)डॉक्टर मित्र वासु (भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन में एक वैज्ञानिक)
पेशा (Profession)Actress, मॉडल,  MBBS Doctor
माता का नाम (Mother Name)डॉक्टर नीलम छिल्लर (इंस्टिट्यूट ऑफ ह्यूमन बिहेवियर एंड एलाइड साइंस में न्यूरोकेमेस्ट्री विभाग की सह प्राध्यापक)
बहन (Sister)देवांगना छिल्लर
भाई (Brother)दलमित्र छिल्लर
आयु (Age)24 वर्ष (2021)
जन्म (Birthday)14 मई 1997
जन्म स्थान (Birthplace)रोहतक, हरियाणा
धर्म (Religion)हिन्दू
Movie Debut              पृथ्वीराज चौहान, 2022
शिक्षा (Education/Qualification)          MBBS
कालेज College/University भगत फूल सिंह मेडिकल कॉलेज, खानपुर, सोनीपत
Caste (Cast)जाट
शादी (Marital Status/Husband)Unmarried
Boyfriend (BF) (Affairs)ज्ञात नहीं
निवास (Hometown)नई दिल्ली
उचाई (Height In Feet)58,
वजन (Weight)55 KG
Net Worth$1
TwitterVisit Now
InstagramVisit Now
FacebookVisit Now

मानुषी छिल्लर कौन है (Manushi Chillar Kaun Hai)

Manushi Chhillar भारत में दिल्ली की रहने वाली है जो विश्व सुंदरी 2017 का खिताब अपने नाम की थी उसी के साथ मानुषी एक एमबीबीएस डॉक्टर, समाजसेवी और भारत की जाने-माने Actress में से एक है।

इन्होंने अपनी करियर की शुरुआत डॉक्टर पेसा से किया और इनको मॉडलिंग का भी काफी शौक था जिसके बदौलत इन्होंने मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम की है।

मानुषी छिल्लर Debut फिल्म पृथ्वीराज चौहान है जो जनवरी 2022 को रिलीज हो रही है जिसमें यह पृथ्वीराज की पत्नी संयोजिता का किरदार निभाएगी।

मानुषी छिल्लर का जन्म और आयु (Manushi Chhillar Age, Birth Place)

इनका janm 14 मई 1997 को रोहतक जिले के हरियाणा राज्य में हुआ है तो 2021 के हिसाब से इनकी उम्र 24 वर्ष है।

बचपन का जीवन

मानुषी छिल्लर का बचपन ज्यादातर अपने परिवार में रहते हुए बीता है जिसमें इन्होंने स्कूल की पढ़ाई को नई दिल्ली से पूरा किया उसी के साथ मेडिकल की Competition एग्जाम में इनको भगत फूल सिंह मेडिकल कॉलेज, खानपुर के लिए चयन किया गया तो इनका medical पढ़ाई के समय जीवन सोनीपत में ही बीता है।

परिवार (Manushi Chillar Family)

मानुषी छिल्लर की परिवार की बात करें तो इनका पूरा परिवार डॉक्टर पेसा से संबंधित रखते हैं जिसमें इनके पिता जी का नाम डॉक्टर मित्र वासु है जो भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन में एक वैज्ञानिक के रूप में कार्यरत है।

इसी के साथ इनकी माताजी का नाम डॉक्टर नीलम छिल्लर है जो इंस्टिट्यूट ऑफ ह्यूमन बिहेवियर एंड एलाइड साइंस में न्यूरोकेमेस्ट्री विभाग की सह प्राध्यापक है ।

Manushi Chhillar के फॅमिली में इनके माता-पिता के अलावा इनका भाई दलमित्र छिल्लर और इनकी बहन का नाम देवांगना छिल्लर है जो अभी पढ़ाई कर रही है मानुषी को अपने परिवार से ही प्रेरणा मिली है जिससे इन्होंने भी अपनी करियर डॉक्टर पेसा की ओर ले गई।

पढ़ाई (Manushi Chhillar Education Qualification)

मानुषी छिल्लर की पढ़ाई की बात करें तो इन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई सेंट थॉमस स्कूल जो नई दिल्ली में स्थित है यहां से 12वीं की पढ़ाई सीबीएसई पैटर्न से पूरा किया जिसमें उस समय मानुषी छिल्लर 96% अंक लाकर टॉपर लिस्ट में अपनी जगह बनाई थी।

उसके बाद इनकी कॉलेज की पढ़ाई की बात करें तो इन्होंने भगत फूल सिंह मेडिकल कॉलेज जो सोनीपत में स्थित है वहां से MBBS Medical की पढ़ाई पूरी की जो सिर्फ गर्ल्स कॉलेज है और इसी बीच में इन्होंने मिस वर्ल्ड का खिताब भी अपने नाम किया था।

मानुषी छिल्लर का करियर (Career)

इनकी कैरियर की बात करें तो Manushi Chhillar बचपन से ही स्त्री रोग विशेषज्ञ बनना चाहती थी इसके साथ ही मॉडलिंग में भी अपना करियर बनाना चाहती थी लेकिन आज के समय में मानुषी छिल्लर भारत की प्रसिद्ध एक्ट्रेस और विश्व सुंदरी में से एक है।

मिस वर्ल्ड 2017 (Miss World 2017 Winner)

मानुषी छिल्लर 2017 में विश्व सुंदरी चैंपियन बनकर पूरे भारत का नाम रोशन कर दिया है भारत की विश्व सुंदरी की बात करें तो भारत मे अभी तक 6 बार विश्व सुंदरी बन चुके हैं।

इस तरह से मिस वर्ल्ड में भारत टॉप पोजीशन पर है इसी के साथ वेनेजुएला देश भी 6 बार विश्व सुंदरी का खिताब जीत चुका है।

विश्व सुंदरी मे India की बात करें तो सन 2000 में प्रियंका चोपड़ा के बाद मिस वर्ल्ड में नाम मानुषी छिल्लर का 2017 में है जो गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो चुका है।

विश्व सुंदरी बनने के लिए पूरे विश्व भर से बड़े-बड़े मॉडल और एक्ट्रेस उपस्थित होते हैं इनके बीच यह Competition किया जाता है जिसमें से प्रतिभागियों को बहुत से प्रोजेक्ट और टास्क को पूरा करना पड़ता है तभी इनको आखिरी चरण में मौका दिया जाता है।

जिसके लिए प्रतिभागी कई वर्षों से तैयारी किए हुए होते हैं इनको पूरे नियम कानून से भी चलना पड़ता है क्योंकि थोड़ी सी भी चूक होती है तो सीधा बाहर कर दिया जाता है।

Miss World 2017 का कॉम्पटिशन चीन के सन्या नामक शहर में 18 नवम्बर 2017 आयोजित हुआ था जिसमें विश्वभर से प्रतिभागी भाग लिए थे ।

इस Competition में 5 देशों की सुंदरियों ने अपनी जगह बनाई थी जिसमें भारत, इंग्लैंड, फ्रांस, केन्या और मेक्सिको जिसमें से भारत से मानुषी छिल्लर रही थी।

जिसके अंतिम पड़ाव में रनर अप स्टैफनी हिल इंग्लैंड से और  2nd Runner up एड़िया मेजा जो Mexico से है रही थी जिसमें इस खिताब का हकदार मानुषी छिल्लर बनी थी।

भारत में मिस वर्ल्ड का खिताब 18 जुलाई 2000 को लंदन में आयोजित हुआ था जिसमें प्रियंका चोपड़ा ने खिताब जीता था उसके 17 वर्ष बाद Manushi Chillar ने किताब अपने नाम की है इस तरह से भारत में मिस वर्ल्ड का खिताब 6 बार आ चुका है।

भारत का रिकॉर्ड- 1966, 1994, 1997, 1999, 2000, 2017

मिस वर्ल्ड का पुरस्कार (Miss World Award Prize)

विश्व सुंदरी बनने वाले का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो जाता है इसी के साथ इस प्रतियोगिता में सिर पर एक ताज पहनाया जाता है जिसमें कई कीमती पत्थर, हीरे-मोती लगे होते हैं जिनकी कीमत 2 से 5 करोड़ तक की होती है।

उसी के साथ खिताब जीतने वाले को ₹10 करोड़ का इनाम भी दिया जाता है इसके अलावा मिस वर्ल्ड जीतने वाले भारत में साल भर कहीं भी फ्री में यात्रा कर सकते हैं।

मिस वर्ल्ड जीतने वाले का करियर (Miss World Winner Career)

मिस वर्ल्ड का खिताब जीतना हर किसी की बस की बात नहीं है इसके लिए कई वर्षों से तैयारी करना पड़ता है और पूरे विश्व भर में आपको आगे आना है।

तो एक बार जो मिस वर्ल्ड का खिताब जीत लेता है उनका करियर लगभग सेट हो जाता है क्योंकि मिस वर्ल्ड का टैग लगने के बाद इनको कई बड़ी कंपनियों के स्पॉन्सरशिप मिल जाते हैं।

उसी के साथ बड़े-बड़े विज्ञापन कंपनी इनको अपनी विज्ञापन में जगह देते हैं जिसके लिये ये लोग करोड़ों रुपया चार्ज भी करते हैं उसी के साथ मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाले को कई फिल्मों के ऑफर भी आने लगते हैं।

मानुषी छिल्लर का फिल्मी करियर (Bollywood Filmy Movie Career)

विश्व सुंदरी 2017 का खिताब अपने नाम करने वाली Manushi Chhillar का फिल्मी करियर उसी समय शुरू हो गया था जब इन्होंने खिताब अपने नाम की थी ।

क्योंकि मिस वर्ल्ड का खिताब जीतना एक बहुत बड़ी बात होती है, इसी के चलते इनको बड़े-बड़े फिल्मों के ऑफर आने लगे जिसमें से भारत की सबसे बड़ी प्रोजेक्ट की फिल्म जो यशराज फिल्म द्वारा बनाया जा रहा पृथ्वीराज चौहान की लीड रोल में मानुषी छिल्लर को देखने को मिलेगा ।

जो इसकी Debut Movie बन जाएगी और इस इस Movie में आपको पृथ्वीराज चौहान के जीवन और 17 बार युद्ध का वर्णन किया जाएगा ।

जिसमें मुख्य किरदार में बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता अक्षय कुमार नजर आएंगे इसी के साथ पृथ्वीराज चौहान की पत्नी के रूप में Manushi Chhillar को रखा गया है।

इसी के साथ इस फिल्म में भारत के बड़े-बड़े दिग्गज अभिनेता जिसमें संजय दत्त, सोनू सूद, आशुतोष राणा, साक्षी भंवर, मानव विज, ललित तिवारी नजर आने वाले हैं।

जो 21 जनवरी 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज किया जाएगा जिसका लोगों को काफी बेसब्री से इंतजार है क्योंकि यह फिल्म दो-तीन सालों से बन रही थी जिसका रिलीज डेट अब लगभग तय हो चुका है।

समाजिक कार्य (Manushi Chillar Social Work)

मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर मॉडलिंग के साथ-साथ एक डॉक्टर भी है इसी के चलते मानुषी सामाजिक कार्यों में भी काफी आगे रहती है।

जिसमें यह गांव गांव जाकर महिलाओं को मासिक धर्म की सफाई के लिए जागृत करती है इसी के साथ हरियाणा राज्य मे एनीमिया फ्री कैंपेन की brand ambassador भी मानुषी को बनाई गई है।

महिलाओं को जागरूक करने के लिए चलाए जा रहे इसके कैंपेन को हरियाणा राज्य की सरकार द्वारा 18 करोड़ की सहायता राशि भी प्रदान की गई है जिससे अपनी इस परियोजना को और आगे बढ़ा सके।

पसंदीदा (Manushi Chhillar Favourite)

इनकी सबसे पसंदीदा फिल्म आमिर खान की दंगल फिल्म रही है जिससे मानुषी काफी ज्यादा एस्पायर हुई थी इसी के साथ इनके बहुत से पसंदीदा इस प्रकार हैं-

पसंदीदा नेता (Favourite Politician)नरेंद्र मोदी
पसंदीदा एक्टर (Favourite Actor)आमिर खान
पसंदीदा भोजन (Favourite Food)पता नहीं
पसंदीदा एक्ट्रेस (Favourite Food)प्रियंका चोपड़ा
पसंदीदा मॉडल (Model)रीता फारिया
पसंदीदा क्रिकेटर (Favourite Cricketerविराट कोहली

विश्व सुंदरी मानुषी का शौक (Hobbies)

Miss World Manushi Chhillar मॉडल होने के साथ-साथ बहुत से चीजों में शौक भी रखती है इसी शौक में से इनको कुचिपुड़ी नृत्य काफी ज्यादा पसंद है।

जिसकी यह एक प्रशिक्षित ट्रेनर भी है इनके अलावा मानुषी अभिनय, चित्र बनाना, गायन की रुचि रखती है इसी के साथ इनकी रूचि कविताएं लिखने, किताबें पढ़ने और समाज के प्रति अपना योगदान देने में भी है।

बचपन से ही मॉडलिंग का शौक रखने के कारण इन्होंने अपने स्कूली जीवन में भी छोटे-मोटे मॉडलिंग प्रतियोगिता में भी भाग लिया है जिसमें इन्होंने बहुत से प्रतियोगिता में Winner भी बनी है।

मानुषी छिल्लर बॉयफ्रेंड (Manushi Chhillar Boyfriend)

भारत के लोगों की एक बहुत बड़ी दिलचस्प बात यह है कि हमारे देश में जब भी कोई प्रसिद्धि को प्राप्त करता है तो लोगों में काफी ज्यादा उत्सुकता बढ़ जाती है कि उनका बॉयफ्रेंड या फिर गर्लफ्रेंड कौन है।

 इसी तरह से मानुषी के बारे में भी लोगों में काफी ज्यादा रुझान बढ़ा है कि उनका बॉयफ्रेंड कौन है लेकिन मे यहां आपको स्पष्ट बता देना चाहता हूं कि अभी तक हमें किसी भी सोर्स से इनके BF के बारे में पता नहीं चला है तो सीधा कहा जाए तो इनका Boyfriend फिलहाल नहीं है।

अवार्ड (Manushi Chillar Awards)

मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर वर्ल्ड की 54th मिस इंडिया में से एक है इन्होंने अपने करियर में बहुत सारे पुरस्कार अपने नाम किए हैं-

विश्व सुंदरी (Miss India)चीन, सान्या सिटी 2017
प्रिंसेस अवार्ड (Princes Award)बिग बाज़ार द्वारा स्पोंसर, 2017
फेमिना मिस इंडिया (Femina Miss India)2017 
ब्यूटी पेंगुएट (Beauty Penguate) 

मानुषी को लेकर कुछ विवाद

हमारे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी का ऐलान किया गया था, इसी के एक वर्ष बाद 18 नवम्बर 2017 में Manushi Chillar मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम की थी।

जिसमें से कांग्रेस नेता शशि थरूर ने इनके नाम “छिल्लर” शब्द का मजाक उड़ाया था इनका कहना था कि अब भारत मे भी चिल्लर आने लगे हैं इनका इसका मतलब इन्होंने “छिल्लर” शब्द को “चिल्लर” की संज्ञा दी थी ।

जिसमें मानुषी छिल्लर जवाब देते हुए कहा कि मुझे ऐसे छोटी सोच वाले लोगों की बात सुनना पसंद नहीं है, फिर बाद में कांग्रेस नेता ने इसके लिए माफी मांगी थी और लोगों ने भी शशि थरूर का मजाक भी बनाया था।

मानुषी छिल्लर कहां की रहने वाली है (Kaha Ki Hai)

Manushi Chhillar अभी वर्तमान में दिल्ली की रहने वाली है क्योंकि कुछ वर्ष पहले इनका पूरा परिवार दिल्ली शिफ्ट हो गया है लेकिन बहादुरगढ़ के पास बामडौली गांव मे इनका बचपन बीता है इसीलिए इनका यहां से गहरा रिश्ता है ।

क्योंकि जब इन्होंने मिस वर्ल्ड 2017 का खिताब जीता तो इस गांव में पूरे जश्न का माहौल था इस गांव में उस दिन लोगों को जैसे ही पता चला की मानुषी खिताब जीत चुकी है तो लोग पटाखे फोड़ते भी नजर आए थे।

मानुषी छिल्लर की कुछ रोचक बातें (Manushi Chhillar Biography)

इनकी रोचक बातें करें तो यह भारत की छठवें नंबर की विश्व सुंदरी में से एक है जिस का खिताब 2017 में अपने नाम की है इससे पहले भारत की ओर से प्रियंका चोपड़ा ने सन 2000 में मिस वर्ल्ड अपने नाम की थी तो इस तरह से 17 वर्ष बाद भारत में मिस वर्ल्ड का खिताब आया है।

मानुषी छिल्लर मिस वर्ल्ड 2017 की खिताब मात्र 20 वर्ष की आयु में अपने नाम की है।

Manushi Chhillar की रोचक बातें करें तो यह अपनी मां से बहुत प्यार करती है यह अपने मां को ही सब कुछ मानती है।

Manushi अपने जीवन में आमिर खान की 2016 में आई दंगल फिल्म से काफी ज्यादा इंस्पायरर हुई है जो हरियाणा के गीता फोगाट के जीवन पर आधारित फिल्म है।

Manushi Chillar की सबसे बड़ी रोचक बात यह है कि जब इन्होंने विश्व सुंदरी 2017 का खिताब जीता तो 2017 में गूगल सर्च में सबसे टॉप पर इनका नाम रहा है।

2018 में जब इन्होंने इंडोनेशिया का दौरा किया था और अपने सामाजिक कार्य और मानवीय गतिविधियों में भाग लिया तब इन्हें इंडोनेशिया 2018 का ताज सरकार द्वारा पहनाया गया था।

इनका परिवार पहले से ही डॉक्टरों का परिवार ही रहा है इसी के चलते इन्होंने अपना करियर भी डॉक्टर के रूप में बनाया और आज के समय में मनुषी छिल्लर विश्व सुंदरी में से एक है।

भारत की फिल्म इंडस्ट्री एक बहुत बड़ी फिल्म इंडस्ट्री में से एक है जिसमें पहुंचना आम लोगों की समझ से बाहर है फिर भी इनको मिस वर्ल्ड बनने के बाद से कई फिल्मों के ऑफर आने लगे जिसमें से पृथ्वीराज चौहान की इतिहास पर बने यशराज फिल्म में इनको लीड रोल दिया गया है जो मानुषी का डेब्यू फिल्म भी है तो इस तरह से इन्होंने अपना Debut एक बहुत बड़े फिल्म के साथ की है।

Miss World 2017 का खिताब जीतने के बाद भारत मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाले देश में टॉप में चला गया है तो इस तरह से भारत 6 बार मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया है उसी के साथ वेनेजुएला देश भी 6 बार मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज करा चुकी है।

मानुषी छिल्लर बचपन से ही एक होनहार बच्चों में से एक रही है जिसके चलते इन्होंने अपने स्कूली जीवन में भी कई प्रतियोगिता में भाग लिया है इसी के साथ इन्होंने सीबीएसई बोर्ड  12th में 96% पर्सेंट अंकों के साथ टॉप में रही है उसके साथ ही मेडिकल की छात्रा भी रही है तो इतना सब कुछ एक साथ करना बहुत मेहनत का काम होता है।

विश्व सुंदरी मानुषी छिल्लर की और रोचक बातें करें तो इनका बहादुरगढ़ के पास स्थित बामडौली गांव से पुराना रिश्ता रहा है जहां इसका घर आज भी मौजूद है लेकिन उस घर में इनका आना जाना अब नहीं होता इसीलिए जब मिस वर्ल्ड 2017 का खिताब जीतने की खबर गांव में पता चली तो गांव में पूरा जश्न का माहौल छा गया था लोग पटाखे जलाकर जश्न मनाने लगे थे।

Conclusion – दोस्तों मानुषी छिल्लर के संघर्ष को देखते हुए लगता है कि इंसान एक साथ कई क्षेत्रों में महारत हासिल कर सकता है बस उनको लगातार मेहनत करनी होती है और साथ में एक लक्ष्य का होना भी बहुत जरूरी है।

क्योंकि आज के समय में Manushi Chillar एक बहुत बड़ा नाम हो गया है यह अपने मेहनत के दम पर यहां तक पहुंची है क्योंकि इतने बड़े लेवल पर पहुंचने के लिए किसी पहचान की जरूरत होती है लेकिन मानुषी एक डॉक्टर फैमिली से बिलॉन्ग करती है फिर भी आज फिल्म इंडस्ट्री में भी पहुंच चुकी है और बड़े-बड़े brand से इनको स्पॉन्सर आने लगे हैं।

Other Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here