बारिश में मोबाइल, Badal Garajna, Bijali Chamakna | Mobile Phone Use In Thunderstorm

Mobile Phone Use In Thunderstorm, बिजली चमकने के कारण, बारिश में मोबाइल, Can I Use, Lightning, Badal Garajna Meaning In Hindi, Barish Ke Samay Bijali Kyu Chamakti Hai

जब मौसम खराब रहता है या फिर बारिश होती है और साथ में बिजली चमकती है, बादल गरजना (Badal Garajna, Lightning) यह सब सामान्य सी बात हो जाती है लेकिन आपने कभी ना कभी यह परेशानी झेली होगी कि जब आप मोबाइल चला रहे होते हैं तो लोग आकर आपको गालियां देने लगते हैं।

की बिजली चमक रहा है आप मोबाइल (Mobile) यूज कर रहे हैं आपने थोड़ी भी समझ है भी कि नहीं, तो आप यहां तक आ गए है तो अब आप पूरी तरह से जान जाएंगे कि आपको बिजली चमकने के समय मोबाइल यूज (Mobile Phone Use In Thunderstorm) करना है या नहीं करना है।

आपके मन में उठ रहे सारे सवालों के जवाब अभी मिल जाएगा जिससे आप पूरी तरह से समझ जाएंगे की मोबाइल फोन उपयोग करना सही है या नहीं तो चलिए विस्तार से जानने का प्रयास करते हैं।

Mobile Phone Use In Thunderstorm
Mobile Phone Use 

बादल गरजने के कारण | Badal Kyu Garajta Hai

बादल क्यों गरजता है आपको सामान्य जानकारी तो होगी ही की बादल जितना काला होता जाएगा उतना ही बादल गरजने (Thunderstorm, Lightning) का मौका बनते जाएगा।

आपने माचिस का उपयोग करते समय यह जरूर अनुमान लगाए होंगे की कोई भी दो चीजों में घर्षण होती है तो उसमें से चिंगारी निकलना शुरू हो जाती है ।

ऐसे ही गैस के लाइटर में होता है और पत्थरों में भी होता है तो बादल का गरजना (Badal Garajna) बहुत सारे छोटे छोटे कार्बन के टुकड़े टकराने के कारण होता है जब यह टुकड़े टकराने लगते हैं तब चिंगारी निकलने लगती है तो इस तरह से बादल का गरजना होता है जो कि आप सामान्य भाषा में समझ गए होंगे।

Radio Frequency क्या हैं
Radio Frequency क्या हैं

हमारे चारों ओर रेडियो फ्रीक्वेंसी | What is Radio Frequency क्या हैं

मोबाइल भी एक रेडियो फ्रीक्वेंसी की तरह ही काम करती है उससे पहले हम यह जान लेते हैं कि हमारे आस पास कितने सारे Radiofrequency होती है जो कि हर क्षण हमारे पास ही होती है।

तो radio-frequency में इंटरनेट टावर, टीवी, वाईफाई और भी ना जाने कितने सारे कार्बन नेटवर्क जैसे ब्लूटूथ कनेक्शन नेशनल और लोकल रेडियो फ्रीक्वेंसी, बिजली तार कनेक्शन हमारे चारों और आसपास ही घूम रहा है।

बारिश में मोबाइल | Can I Use Mobile Phone In Thunderstorm

अब आपने पूरी तरह से बिजली कैसे चमकता है (Barish Ke Samay Bijali Kyu Chamakti Hai) और रेडियो फ्रीक्वेंसी क्या है इनके बारे में जान लिया है ।

तो आप जानते हैं कि मोबाइल यूज (Mobile Use) करना सेफ (Safe) है या नहीं है यहां पर पहले ही आपको समझ आ गया होगा कि इस समय आप मोबाइल आराम से यूज कर सकते हैं ।

इसमें आपको किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होगी क्योंकि हमारा मोबाइल पूरी तरह से प्लास्टिक का बना होता है और ऐसे में इसमें इतनी पावर नहीं है कि यह रेडियो फ्रीक्वेंसी ( Radio Frequency) को अपनी ओर खींच सकें।

क्योंकि ब्रह्मांड में ना जाने कितने सारे radio-frequency उपलब्ध है हां एक बात है अगर बिजली का तार मे बिजली गिरता है तो नुकसान हो सकता है।

क्योंकि वह पूरा वायरों ( Cable Wire) की तरह बिछा हुआ है तभी शॉर्ट सर्किट हो सकती है ऐसे में नहीं हो सकता तो उसके लिए एक जरिया चाहिए ही रहता है क्योंकि वह तो हर तरह से बिछा हुआ है तभी यह परेशानी आती है ।

और हमारा मोबाइल तो पूरी तरह से रेडियो फ्रीक्वेंसी मे काम करता है और ब्रह्मांड में उपलब्ध radio-frequency से बहुत ही छोटा है यह बहुत ही कम उपयोग करता है तो जाहिर सी बात है आप आराम से मोबाइल का उपयोग कर सकते हैं इसमें कोई भी परेशानी नहीं आएगी।

बादल गरजने के समय बचाव
बादल गरजने के समय बचाव

बादल गरजने के समय बचाव  | Badal Garajne Ki Awaz

अगर आप ज्यादा मोबाइल यूज करते हैं तो आप आराम से घर में उपयोग कर सकते हैं घर में आप आराम से बंद कमरे में जितना चाहे मर्जी मोबाइल ऑपरेट कर सकते हैं।

बिजली चमकने के समय हम घर में रहेंगे तो सबसे ज्यादा सेफ (Safe) रहेंगे इसीलिए इस समय घर में ही रहे।

कई लोग बाहर बाहर रहते हुए जब बिजली कड़कती है तो पेड़ के नीचे बैठ जाते हैं लेकिन आपको पेड़ के नीचे बिल्कुल भी नहीं बैठना है क्योंकि रेडियो फ्रीक्वेंसी को पेड़ खींचता है इसीलिए आप पेड़ से दूर ही रहे।

तो दोस्तों यह रही हमारे द्वारा दी गई जानकारी Mobile Phone Use In Thunderstorm आपको कैसी लगी आप हमें कमेंट में जरूर बताएं और आपको जानकारी अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जिससे उनको भी पता चल सके कि अगर हम बादल गरजने (Badal Garajna Lightning) के समय मोबाइल चलाते हैं तो हमें कोई परेशानी नहीं होती है क्योंकि यह सवाल हर किसी के मन में चलता ही रहता है।

Other Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here