सूर्यकुमार यादव का जीवन परिचय [Family, Age, Home Town] | SuryaKumar Yadav Biography Hindi

SuryaKumar Yadav Biography Hindi, Family, Age, IPL 2022 kahan ke rahane wale hain home town, surya kumar ka ghar ghazipur, सूर्यकुमार यादव जीवनी कहां किस राज्य के रहने वाले हैं घर कहां है, वाइफ जर्सी नंबर वाइफ आयु suriya village team mein

सूर्य कुमार यादव भारतीय क्रिकेट जगत के उभरते क्रिकेटर में से एक है इनको हम दाहिने हाथ से बल्लेबाजी करने के नाम से जानते हैं जो स्वीप शॉट के लिए सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है।

इनका जन्म 14 सितंबर 1990 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ Cricketer Surya Kumar Yadav घरेलू क्रिकेट और रणजी ट्रॉफी के अलावा 7, 8 सालो से आईपीएल (IPL) क्रिकेट खेल रहे हैं।

और अभी 2018 से अब तक मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हैं इनकी बात करें तो इन्होंने मास्टर ऑफ कॉमर्स (B.Com) के साथ स्नातक की पढ़ाई कर रखी है और इनके सबसे पहले कोच (Coach) इनके चाचा जी विनोद कुमार यादव रहे हैं।

सूर्यकुमार यादव अपने माता पिता के इकलौते संतान है और इनका विवाह 7 जुलाई 2016 को डांस कोच देविषा शेट्टी से हो चुकी है। तो अभी हम इनके पूरे जीवन परिचय के बारे मे जानेंगे।

Cricketer Surya Kumar Yadav

क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव बायोग्राफी, Biodata (Surya Kumar Yadav Biography In Hindi)

पूरा नाम (Full Name)सूर्यकुमार यादव
Nick Name    Sky
पिता का नाम (Father Name)अशोक कुमार यादव (बीएआरसी में इंजीनियर)
माता का नाम (Mother Name)सपना यादव
बहन (Sister)ज्ञात नहीं
आयु (Age)32 वर्ष (2022)
जन्म (Birthday, Date Of Birth)14 सितंबर 1990
धर्म (Religion)हिन्दू
जन्म स्थान (Birth place)  मुंबई, महाराष्ट्र    
शिक्षा (Education Qualification, College) B.Com (परमाणु ऊर्जा जूनियर कॉलेज मुंबई, महाराष्ट्र)
Caste (Cast)क्षत्रिय (यादव)
पत्नी (Marital Status/Wife)देविषा शेट्टी (Dance Coach)
Girlfriend (GF) (Affairs)देविषा शेट्टी (2012 से)
होमटाउन (Hometown)गाजीपुर, उत्तर प्रदेश
उचाई (Height)5’7, 170 CM
कोच (Coach) 
  • विनोद कुमार यादव
  • चंद्रकांत पंडित
जर्सी नंबर (Jersey Number)# 7, 12, 212, घरेलू क्रिकेट
घरेलू टीम (Domestic Team)   मुंबई
आईपीएल टीम (IPLTeam)
  • 2011-13 मुंबई इंडियंस
  • 2014-17 कोलकाता नाइट राइडर
  • 2018 से अब तक मुंबई इंडियंस
Salary, Net Worth ज्ञात नहीं
Instagram AccountVisit Now
Twitter Account Visit Now

सूर्यकुमार यादव की आयु और पढ़ाई – Surya Kumar Yadav Age, Education Qualification

इनका जन्म 14 सितंबर 1990 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ तो 2021 के हिसाब से इनकी उम्र (एज) 31 वर्ष है।

सूरज कुमार यादव अपने स्कूल के पढ़ाई के बाद कॉलेज की पढ़ाई परमाणु ऊर्जा जूनियर कॉलेज मुंबई उसके बाद पिल्लई कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स कॉमर्स एंड साइंस मुंबई से मास्टर ऑफ कॉमर्स से अपनी स्नातक पूरी की।

सूर्यकुमार यादव का बचपन

suriya kumar yadav का बचपन से ही बैडमिंटन और क्रिकेट में शौक रहा है लेकिन इन्होंने आगे चलकर क्रिकेट को चुना और इसी के चलते इनको क्रिकेट के बारे में जानकारी देने के लिए इसके चाचा विनोद कुमार यादव आए।

तो यूं कहे तो इनके सबसे पहले कोच (Coach) इनके चाचा जी ही रहे हैं जिनसे इन्होंने क्रिकेट की कला सीखी है, आगे चलकर इन्होंने दिलीप वेंगसरकर की वेंगसरकर क्रिकेट अकादमी में भर्ती ले लिया।

उसके बाद इन्होंने क्रिकेट के बारे मे और बारीकी से सीखना चालू कर दिया और दाहिने हाथ के बल्लेबाज के रूप में निखर कर आए।

सूर्यकुमार यादव का परिवार – Cricketer Surya Kumar Family

इनका परिवार समानत: हिंदू धर्म से संबंधित रखता है जिसमें इसके पिता जी का नाम अशोक कुमार यादव जो बीएआरसी में इंजीनियर रह चुके हैं उसके बाद इसके माता जी का नाम सपना यादव है इनके परिवार में इनके माता-पिता के अलावा इनकी पत्नी भी है।

Cricketer Surya Kumar Yadav Wife
Cricketer Surya Kumar Yadav Wife

विवाह, वाइफ – Marriage

क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव का विवाह 7 जुलाई 2016 को देवीशा शेट्टी से हुई जो मुंबई में एक डांस कोच है इन दोनों की मुलाकात सबसे पहले 2012 में आर ए पोदार कॉलेज आफ कमर्स एंड इकोनॉमिक्स मुंबई में हुई थी तब से दोनों संपर्क में रहे हैं और आखिर कर 4 साल बाद दोनों ने शादी कर ली।

सूर्य कुमार यादव का करियर – Surya Kumar Yadav Career

इनका क्रिकेट करियर घरेलू क्रिकेट से शुरुआत हुई suraj kumar yadav cricketer ने सबसे पहले 2010 में प्रथम श्रेणी (First Class) के क्रिकेट में मुंबई की तरफ से खेलते हुए दिल्ली के खिलाफ 89 गेंद पर 73 रन बनाए थे और अपने प्रथम श्रेणी के क्रिकेट में शानदार शुरुआत किए थे।

उसके बाद 11 फरवरी 2010 को विजय हजारे ट्रॉफी मे मुंबई की तरफ से गुजरात के खिलाफ 37 गेंद में 41 रन बनाए थे।

Surya Kumar Yadav का T20 क्रिकेट मैच में कदम 2010 के सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी से हुआ।

उसके बाद 2011 के अंडर-22 क्रिकेट मैच में एम ए चिदंबरम ट्रॉफी (MA Chidambaram Trophy) जीती और यही इन्होंने अपने करियर के 1000 रन पूरे किए।

सूर्यकुमार के लगातार शानदार प्रदर्शन के कारण इनका चयन 2011- 12 में रणजी ट्रॉफी में हुआ जिसमें इन्होंने उड़ीसा के खिलाफ खेलते हुए शानदार दोहरा शतक लगाया था।

जिसमें इन्होंने 9 मैच खेलकर अपनी टीम की तरफ से सर्वाधिक 754 रन बनाए थे तो यूं कहे तो इनका रणजी ट्रॉफी की शुरुआत भी शानदार रही।

इनका इंटरनेशनल क्रिकेट (ODI) मैच में T20 मैच में पदार्पण हुआ जिसमें इन्होंने अपने डेब्यू (Debut) मैच में इंग्लैंड के खिलाफ शानदार 57 रन की पारी खेली थी।

सूर्यकुमार यादव आईपीएल करियर – Surya Kumar Yadav IPL Career

इनका घरेलू क्रिकेट से लेकर रणजी क्रिकेट तक शानदार प्रदर्शन को देखते हुए इनका आईपीएल करियर की शुरुआत (First IPL Team ) 2012 में हुई जिसमें मुंबई इंडियंस ने इनको खरीद कर अपनी टीम में शामिल किया।

और लगातार 2012 और 13 में मुंबई टीम के हिस्सा रहे लेकिन Surya Kumar Yadav Cricketer अभी भी क्रिकेट जगत में नए खिलाड़ी के नाम से जानते थे तो इन 2 सालों में इनको आईपीएल (IPL Team) में खेलने का उतना अच्छा मौका नहीं मिला।

आईपीएल 2014 के क्रिकेट मैच में क्रिकेटर surya kumar yadav को कोलकाता नाइट राइडर ने अपनी टीम में जगह दी और इसी टीम में रहते हुए 2015 के एक मैच में इन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ ईडन गार्डन मैदान में अपना शानदार परफॉर्मेंस दिखाते हुए, 20 गेंद में 5 छक्कों की मदद से 98 रन की शानदार पारी खेलते हुए केकेआर की टीम को जीत दिलाई थी। और इसी मैच के बदौलत सूर्य कुमार आईपीएल मे भी प्रसिद्ध हो गए।

आईपीएल 2018 (IPL 2018 ) में इनकी वापसी फिर से मुंबई इंडियन टीम में हुई जिसमें मुंबई इंडियंस ने इनको इस वर्ष 3.2 करोड़ की मोटी रकम देकर अपनी टीम में शामिल किया। ‘

और इसी टीम में रहते हुए 2019 के आईपीएल मैच में 16 मैच खेलकर इन्होंने शानदार 424 रन बनाए थे और अभी फिर हाल 2018 से सूर्य कुमार यादव मुंबई टीम का हिस्सा है।

सूर्यकुमार यादव की कुछ रोचक बातें

इनका शौक बचपन से पशु पक्षियों मे रहा है। जो आज भी देखने को मिलता है ।

सूर्य कुमार यादव की खास बात यह है कि ये अंग्रेजी भाषा के गीतों को बिल्कुल भी पसंद नहीं करते। इनको भारतीय भाषा हिन्दी पर काफी ज्यादा गर्व है।

सूर्यकुमार भारत के ऐसे क्रिकेटर हैं जिनके सबसे पहले कोच इनके परिवार के ही सदस्य रहे हैं जिसमें इसके चाचा जी विनोद कुमार यादव रहे हैं।

इनकी और रोचक बातें करें तो यह ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने ज्यादातर मैचों में कदम रखते ही पहले मैच में ही शानदार पारी खेली है जिसमें आप इसके घरेलू क्रिकेट करियर देख सकते हैं या रणजी ट्रॉफी करियर भी देख सकते हैं।

suraj kumar yadav भारत के ऐसे क्रिकेटर है जो एकदम अचानक मे लोगो मे सबसे ज्यादा प्रचलित हो गए।

इनकी और रोचक बातें करे तो सूर्य कुमार यादव 2018 से 2021 मे भी आईपीएल मे मुंबई इंडियन टीम का हिस्सा है।

मुझे आशा है कि आपको सूर्य कुमार की जीवन परिचय जरूर पसंद आई होगी Surya Kumar Yadav Biography In Hindi अगर आपको पसंद आई है तो अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें।

FAQ

Q. सूर्य कुमार यादव कहाँ के हैं?

Ans. सूर्यकुमार यादव सामान्यता उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले के रहने वाले हैं।

Q. सूर्यकुमार यादव कौन सी जाति का है?

Ans. सूर्यकुमार यादव की जाति क्षत्रिय है।

Q. सूर्यकुमार यादव का गांव किधर है?

Ans. सूर्यकुमार यादव का गांव उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले में हथोड़ा के पास रामपुर में है।

Q. सूर्यकुमार यादव किस राज्य का है?

Ans. वैसे इनका जन्म महाराष्ट्र राज्य में हुआ है लेकिन सूर्यकुमार यादव प्रॉपर उत्तर प्रदेश राज्य का है।

इनके बारे मे भी पढे:

Buy TShirt On Amazon

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here