महेंद्र दोगने बायोग्राफी, Profile, Wife Income, Family | Mahendra Dogney Biography Hindi Motivation

Mahendra Dogney Biography Hindi, Profile, Wife, Income, Family, Status, Salary, महेंद्र दोगने बायोग्राफी, MD Motivation Video, Quotes, Life Story, Kaun Hai qualification मोटिवेशन salary per month, caste

महेंद्र दोगने आज के समय में भारत के जाने-माने मोटिवेशन स्पीकर में से एक है ये पेशे से एक Youtuber है इनके चैनल का नाम MD Motivation है और ज्यादातर लोग इनको एमडी मोटिवेशन के नाम से भी जानते हैं।

अभी के समय में इनके यूट्यूब चैनल पर 2 मिलियन से ऊपर सब्सक्राइबर होने वाले हैं और इनकी वीडियो की बातें करें तो Mahendra Dogney ज्यादातर शॉर्ट्स वीडियो बनाते हैं ।

और इनकी Video लोगों में काफी ज्यादा पॉपुलर है क्योंकि इनकी Motivation Video एक रियल स्टोरी के तौर पर होती है ।

जिससे लोगों को इनके वीडियो से काफी ज्यादा Inspiration मिलती है महेंद्र दोगने समानत: मध्य प्रदेश के हरदा जिले के रहने वाले हैं और इन्होंने अपनी करियर की शुरुआत एक अच्छी खासी जॉब के रूप में किया लेकिन ख्वाब ऊंचे होने के कारण बीच मे ही छोड़ दिया जो आगे चलकर एक Youtuber के तौर पर जानने लगे।

तो चलिए इनके करियर के साथ इनके जीवन परिचय के बारे में पूरी जानने का प्रयास करते हैं कि कैसे इन्होंने शुरुआत की और इनके फैमिली बैकग्राउंड कैसे हैं।

महेंद्र दोगने बायोग्राफी, Profile, Wife Income, Family Mahendra Dogney Biography Hindi
महेंद्र दोगने

महेंद्र दोगने की जीवनी, Biodata, Income, Wiki (Mahendra Dogney Biography In Hindi)

पूरा नाम (Real Name)महेंद्र दोगने
उपनाम (Nick Name)महेंद्र
पेशा (Profession)Motivational Speaker, Writer And Singer
पिता का नाम (Father Name)ज्ञात नहीं
आयु (Age)31 वर्ष (2021)
(Birthplace) हरदा, मध्यप्रदेश
जन्म (Date Of Birth )16 April 1989
धर्म (Religion)हिन्दू
स्कूल (School)               श्री नारायण विद्या मंदिर शासकीय उच्च मध्यमिक विद्या केंद्र देवास
कॉलेज (College/University)ज्ञात नहीं
Caste (Cast)ज्ञात नहीं
पत्नी (Marital Status/Wife)Unmarried
शिक्षा (Education/Qualification) Graduate
निवास (Hometown)हरदा, मध्यप्रदेश
उचाई (Height)5’7 इंच 170 CM
Net Worth ज्ञात नहीं
Youtube ChannelVisit Now
InstagramVisit Now
FacebookVisit Now

Mahendra Dogney Kon Hai (Kaun Hai)

महेंद्र दोगने भारत के जाने-माने मोटिवेशन स्पीकर के साथ-साथ यूट्यूबर (Youtuber) और लोगों के लिए इंस्पिरेशन प्रदान करने वाले काफी पॉपुलर व्यक्ति में से एक है ।

यह समानत: मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं और इनके प्रसिद्धि का कारण इनके यूट्यूब चैनल MD Motivation है जिसमें करोड़ों लोग इनके वीडियो को देखकर मोटिवेट होते हैं क्योंकि Mahendra Dogney अपने जीवन के अनुभव से संबंधित वीडियो लोगों के साथ शेयर करते हैं और इनका अनुभव लोगों को काफी ज्यादा पसंद आता है जिससे लोग Inspire हो पाते हैं।

महेंद्र दोगने की जन्म और आयु (Birth And Age)

इनका जन्म 16 April 1989 Madhya Pradesh के हरदा जिला मे हुआ है। तो 2021 के आधार पर महेंद्र जी की उम्र 31 वर्ष है।

पढ़ाई जीवन (Mahendra Dogney Education)  

इनकी स्कूल की पढ़ाई श्री नारायण विद्या मंदिर शासकीय उच्च मध्यमिक विद्या केंद्र देवास मे हुआ।

उस स्कूल का नियम था कि जो स्टूडेंट फ़ेल होता है उसे स्कूल से निकाल दिया जाएगा और  हैरानी कि बात तो यह है कि उस स्कूल मे 7th class मे केवल 1 बच्चा सफलीमेंटरी आया था ओर ओ ब्च्चा ओर कोई नही Mahendra Dogney थे वे सफलीमेंटरी की पेपर मे फ़ेल हो गए और स्कूल से निकाल दिया गया।

इसके बाद महेंद्र दोगने जी ने फैसला लिया की वे अब पढ़ाई नही करेगे। लेकिन घर वालों ने उसे Motivate किया ओर आगे पढ़ने को बोला।

Mahendra Dogney का नए स्कूल मे Admission

नियम के तहत इनको स्कूल से निकाल दिया गया फिर महेंद्र दोगने का Admission एक government school मे हुआ।

और महेंद्र जी ने डिसाइट किया की अब पढ़ना है तो अच्छे से पढ़ना है। और इसी के चलते महेंद्र जी ने खूब मेहनत कि और वह ब्रिलिएंट स्टूडेंट बने इसके बाद महेंद्र बने topper वों भी वहा से जिस स्कूल मे फ़ेल हुये थे उस स्कूल मे।

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद महेंद्र जी Competetion exam की तैयारी करने मे लग गए।

Job Selection

Mahendra Dogney का selection सबसे पहले state bank of india मे हुआ और इसके बाद इनका एक और बैंक मे selection cindicate bank मे हुआ लेकिन महेंद्र ने इन दोनों जॉब को छोड़ दिया। इसके बाद इनहोने सोचा की मुझे जीवन मे कुछ बड़ा करना है। और इसी कारण से inhone इन दोनों नोकरी को छोड़ दिया।

महेंद्र की लाइफ बदलने वाली घटना – एक बार motivation की क्लास होने वाली थी और महेंद्र ये सीखने मे बहुत ही ज्यादा interested थे ।

उस दिन उस क्लास मे जैसे ही टीचर आते ही महेंद्र से बोलते है की महेंद्र इस क्लास मे आज जो बाते होगी वो तुम्हारे लेवल की नही है इसलिए अच्छा होगा की तुम क्लास से बाहर चले जाओ। इस बात को सुनकर महेंद्र को काफी दुख हुआ और वे बहुत रोये।

इसके 2,3 दिन के बाद महेंद्र अपने घर को छोड़ कर चले गए तथा वे एक साल तक अपने घर से दूर रहे। महेंद्र जहा रहते थे वहा रात मे कॉल सेंटर मे कम करते थे। और दिन मे कुछ कम कर लिया करते थे।

फिर वे एक साल के बाद घर वापस आ गए वापस आने के बाद महेंद्र आपने पिता जी के साथ उनके गैरेज मे उनका हाथ बटाने लगे साथ ही वे कई सारी किताबों को पढ़ा करते थे।

सब कुछ सही जा रहा था लेकिन ढाई साल के बाद किसी न किसी बात पर महेंद्र की लड़ाई अपने पिता से हो जाती थी। लेकिन इस बार की बहस इतनी बड़ गयी दूसरे दिन से हि गैरेज पे जाना ही बंद कर दिया।

इसके बाद इनहोने बच्चो को कोचिग पढ़ाना शुरू कर दिया ओर बच्चो को competetion exam की तैयारी कराते और साथ ही बच्चो को motivate करते थे। और बच्चो से कहते थे की तुम्हें वही करना जिसमे तुम्हारा मन लगे। तभी तुम आगे बड़ सकते हो।

और देखते ही देखते महेंद्र के कोचिंग के 1 से 3 ब्रांच हो गए ओर साल 2019 मे उन्होने ये तीनों के तीनों ब्रांच को बंद कर दिया। जिसमे हर महीने 1 से डेढ़ लाख कमाते थे।

क्योकि महेंद्र को पता चल चुका था की उन्हे जीवन मे क्या करना है। उन्हे अपना लक्ष्य मिल चुका था।

Mahendra Dogney Youtube Career

महेंद्र दोगने अपने जीवन के अनुभव से ये तो निश्चित कर लिया की मुझे नौकरी नहीं करना है लेकिन इनहोने जो अनुभव ग्रहण किया था उसे अब लोगो को बताने का संकल्प लिया।

इसी के चलते एक दिन एक माइक और एक कैमरा खरीदकर लाया और वह अपने घर मे ही एक रूम मे अपनी motivational video को बनाता था।

महेंद्र के youtube chanel जो उनके MD Motivatation के नाम से है उस पर daily video upload करते। करीब 4 महीने तक महेंद्र ने अपने विडियो youtube पर upload किए लेकिन शुरुआत मे न तो जादा views or न ही ज्यादा likes आते थे ।

लेकिन Mahendra Dogney ने हिम्मत नही हारी और मेहनत करते गए और 5वे महीने मे उनका एक विडियो वायरल हो गया ओर वह विडियो इतना ज्यादा वायरल हुआ की मात्र 15 दिनो मे ही उस विडियो मे 6.3m views मिल गया और इस विडियो के कारण पूरे भारत मे उन्हे उनकी आवाज के कारण पहचाने लगे लोग उन्हे Md motivation के नाम से जानने लगे।

इसके बाद महेंद्र की success की ट्रेन उनके पटरी पर चलने लगी ओर आज Md motivation चैनल पर 2 millions subscribers होने वाले है।

महेंद्र को मिले गए अवार्ड्स (Mahendra Dogney Award)

इनहोने अपने करियर मे कई तरह के पुस्कार अपने नाम किए है और साथ ही youtube पर उन्हे sliver awards तथा इसके बाद golden Play Botton awards मिला है।

Social Media Followers

महेंद्र दोगने के motivational विचार लोगो को काफी ज्यादा inspire करते है ओर लोगो को काफी ज्यादा पसंद आते है। ओर यही कारण है कि महेंद्र के अलग अलग social media plateform मे भी काफी अच्छे follower है।

Mahendra dogney के youtube पर अभी के समय मे 2 million subscribers होने वाले है। और Instagram मे भी  काफी पापुलर है वहा पर इनके 1M followers है। और वही Facebook पर 878k followers पूरे हो चुके है।

महेंद्र दोगने की पसंदीदा (Hobby)

इनको खाने मे पिज्जा बहुत पसंद है। इसके साथ महेंद्र को बाइक ड्राविंग करना भी बहुत ज्यादा पसंद है। इन्हे क्रिकेट ओर बैटमेंटल देखना भी बहुत ज्यादा पसंद है। इसके साथ इनको गाना सुनना, बुक्स पढ़ना भी पसंद है।

Mahendra Dogney Income, Salary

वैसे तो किसी भी youtuber की एक्जेट इंकम बताना मुश्किल है लेकिन अगर minium income की बात की जाए तो महेंद्र youtube से करीब 2 से 3 लाख पर महीने कमा लेते है और इसके साथ other pleteformm से भी कमा लेते है।

जैसे – facebook, instagram,or Podcast khaabri, Pocket FM ये इनके कमाई का जरिया है।

तो दोस्तो कैसी आपको हमारे जाने माने Motivation Speaker का जीवन परिचय Mahendra Dogney Biography In Hindi हमे कॉमेंट मे जरूर बताए और आपको जानकारी पसंद आयी है तो अपने दोस्तो मित्रो के साथ जरूर शेयर करे जिससे हम आपके लिए और अच्छी जानकारी लाने का प्रयास करेंगे।

आपका प्रेमपूर्वक धन्यवाद,

Other Post:

Books Buy On Amazon

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here